केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 3 साल में सबसे बड़ी बढ़ोतरी, DA में हो सकता है बड़ा इजाफा

| July 9, 2019

नई दिल्ली। मोदी सरकार के बजट में भले ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कोई घोषणा नहीं की गई, लेकिन जल्द ही सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी की उम्मीद है। माना जा रहा है कि इस बार पिछले 3 साल में सबसे बड़ी बढ़ोतरी होगी। जानकारों की मानें तो इस बार महंगाई भत्‍ते में 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है।








केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों जल्द बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। डीए की गणना करने वाले एजी ऑफिस ब्रदरहुड, इलाहाबाद के पूर्व अध्‍यक्ष और ऑल इंडिया ऑडिट एंड अकाउंट्स एसोसिएशन के असिस्‍टेंट सेक्रेटरी जनरल हरीशंकर तिवारी के मुताबिक इस बार DA में 5 फीसदी तक बढ़ोतरी संभव है। इसके पीछे की वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि क्‍योंकि कंज्‍यूमर प्राइस इंडेक्‍स (CPI) में अप्रैल 2019 के आंकड़ों में महंगाई बढ़ी है, जिसे देखते हुए कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 5 प्रतिशत तक हो सकती है।




3 साल में सबसे बड़ी बढ़ोतरी

अगर महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है तो सरकारी कर्मचारियों का DA बढ़कर 17 फीसदी तक पहुंच जाएगा। इतना ही नहीं पिछले 3 सालों में ये DA में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी होगी। आपको बता दें कि मंथली बेसिस पर जनवरी में DA 13.39 फीसदी था, जिसे अप्रैल में बढ़ाकर 15.49 फीसदी कर दिया गया।




3 फीसदी हुई थी बढ़ोतरी

आपको बता दें कि इससे पहले जनवरी 2019 में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। अगर बात करें कि महंगाई भत्ते की गणना कैसे होती है तो आपको बता दें कि इसका फॉर्मूला बेहद आसान है। महंगाई भत्‍ते का प्रतिशत = {(बीते 12 माह के All-India Consumer Price Index (बेस ईयर-2001=100) का औसत -115.76)/115.76}x100 इसी फॉर्मूले के आधार पर महंगाई भत्ते की गणना की जाती है।

Source:- OI

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.