खुशखबरी – रेलवेकर्मियों के लिए स्मार्ट हेल्थ कार्ड

| June 15, 2019

भारतीय रेलवे ने अपने कर्मचारियों और उनके परिवार के सभी सदस्यों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड की सौगात दी है। अब परिवार के प्रत्येक सदस्य को विशिष्टद्दचिकित्सा पहचान प्रणाली के तहत कार्ड जारी होगा। चिप लगे इस कार्ड का देशभर में कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है।








अभी तक रेलवे कर्मचारियों को गत्ते का एक ही कार्ड दिया जाता था, जिसमें उसके परिवार के सभी सदस्यों के भी नाम होते थे। हाल ही में भारतीय रेलवे बोर्ड ने इसे अपनी मंजूरी दी है। अब इसे बनाने की कवायद चल रही है। धीरे-धीरे पुराने कार्ड बदलकर नए दे दिए जाएंगे। इसके लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। कर्मचारी रेलवे की उम्मीद वेबसाइट व मोबाइल एप पर पंजीकरण कराएं।




परेशानी से बचेंगे : स्वास्थ्य सेवा के लिए हेल्थ कार्ड का होना अनिवार्य है। रेलवे द्वारा दिए जाने वाले पुराने हेल्थ कार्ड को एक बार में एक ही व्यक्ति इस्तेमाल कर पाता है। ऐसी स्थिति में यदि कर्मी कार्ड को लेकर कहीं ड्यूटी पर चला गया है तो परिवार वाले उसका लाभ नहीं ले पाते थे।

ऐसा होगा नया कार्ड

नया कार्ड बैंक के डेबिट/क्रेडिट कार्ड के आकार का होगा। वर्तमान कर्मचारियों और सेवानिवृत्त के लिए यह अलग रंग का होगा। परिवार के सदस्यों के कार्ड पर रेलवे कर्मचारी के कार्ड का भी नंबर होगा। सुविधाएं पद के हिसाब से मिलेंगी। .




पांच साल तक मान्य

नई योजना में 15 साल तक के बच्चों के लिए यह कार्ड पांच साल तक के लिए बनाया जाएगा। इसके बाद इसका नवीकरण कराना होगा। 15 साल से अधिक उम्र वालों के लिए कार्ड 40 साल तक की उम्र तक मान्य होगा। .

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.