रेलवे में कमर्शियल स्टाफ की कमी पूरा करेगा टॉस्क फोर्स, टीसी, बुकिंग क्लर्क और रिजर्वेशन क्लर्क एक ही कैडर में होंगे भर्ती

| June 10, 2019

रेलवे में कमर्शियल स्टाफ की कमी पूरा करेगा टॉस्क फोर्स, टीसी, बुकिंग क्लर्क और रिजर्वेशन क्लर्क एक ही कैडर में होंगे भर्ती

रेलवे के पैसेंजर फ्रंटलाइन स्टॉफ की कमी को पूरा करने के लिए नया तरीका खोजा गया है। इससे जहां कर्मिशयल स्टॉफ की कमी होगी वहां इन कमर्शियल स्टॉफ को तैनात किया जा सकेगा। कहने को यह पूरी तरह से टास्क फोर्स की तरह काम करेंगे। लिहाजा अब नई भर्ती में टिकट कलेक्टर, बुकिंग-पार्सल क्लर्क और इंक्वायरी व रिजर्वेशन क्लर्क के नाम से कर्मचारियों को भर्ती नहीं होगी। चयनित होने वाले कर्मचारियों को टिकट कलेक्टर से लेकर बुकिंग, पार्सल, इंक्यावरी व रिजव्रेशन क्लर्क के कामों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।








दरअसल रेलयात्रियों और ट्रेनों की संख्या में लगातार वृद्धि और सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के कारण कमर्शियल स्टॉफ टिकट चेकिंग स्टॉफ (टीसी), कर्मिशयल क्लर्क (सीसी) और इंक्वायरी-रिजव्रेशन क्लर्क (ईएंड आरसी) की निरंतर कमी की समस्या बनी हुई है। सबसे ज्यादा समस्या ट्रेन टिकट कलेक्टर (टीटीई) की आ रही है। कई ट्रेनों के कोच की जांच में स्टॉफ का अभाव बना हुआ है। इस समस्या से निपटने के लिए रेलवे ने बीते दिनों एक रास्ता निकाला था कि इंक्वायरी-रिजव्रेशन क्लर्क को टिकट चेकिंग स्टॉफ के रूप में तैनात किया जाए, जिससे तात्कालिक कर्मचारियों की कमी को पूरा किया जा सके।




लेकिन ईएंडआरसी में तैनात टिकट चेकिंग के स्टॉफ के रूप में जाने का मामला नहीं बन पाया। बताया जाता है कि देश भर में कमर्शियल स्टॉफ की कुल संख्या करीब एक लाख और इनमें करीब 25 प्रतिशत स्टॉफ की कमी है। इन सभी पहलुओं को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने अप्रैल माह में टीसी, सीसी और ईएंडआरसी को आपस में मिला दिया है। इससे भविष्य में होने में कमर्शियल स्टॉफ की कमी को पूरा किया जा सकेगा।




अब नई भर्तियों में कमर्शियल स्टॉफ की भर्ती होगी और उन्हें सभी तरह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कुल मिलाकर नए कमर्शियल स्टॉफ टास्क फोर्स के रूप में काम करेंगे। मौजूदा कमर्शियल स्टॉफ पर यह व्यवस्था लागू नहीं होगी। लेकिन नई भर्ती केवल कमर्शियल स्टॉफ की होगी। फिलहाल कमर्शियल स्टॉफ की कमी को पूरा करने की भर्तियों का दौर शुरू किया गया है। जैसे-जैसे कमर्शियल स्टॉफ की भर्ती प्रक्रिया पूरी होगी वैसे-वैसे उन्हें जरूरत के लिहाज से काम दिया जाएगा।

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.