र‍िटायरमेंट पर ₹2.2 करोड़ जुटाने के लिए कैसे करें प्‍लान‍िंग?

| June 7, 2019

र‍िटायरमेंट पर ₹2.2 करोड़ जुटाने के लिए कैसे करें प्‍लान‍िंग?, इमरजेंसी फंड बनाने के लिए अल्ट्रा-शॉर्ट ड्यूरेशन फंड में निवेश करना चाहिए. कौशल और बबिता सिंह मिलकर 3.42 लाख रुपये कमाते हैं. दो बच्चों के साथ वे अपने मकान में रहते हैं. बड़े बच्चे की उम्र 24 साल और छोटे की 20 साल है. पति-पत्नी का पोर्टफोलियो 3.7 करोड़ रुपये का है.








उनके पोर्टफोलियो में कई तरह के एसेट हैं. रियल एस्टेट में रूप में दो घर और दो प्लॉट हैं. इनकी कीमत 2.3 करोड़ रुपये है. कैश में 12.3 लाख रुपये हैं. 2.32 लाख रुपये इक्विटी में हैं. डेट के तौर पर फिक्स्ड डिपॉजिट (85 लाख रुपये) , पीपीएफ (19 लाख रुपये), ईपीएफ (7 लाख रुपये), रेकरिंग डिपॉजिट (4.5 लाख रुपये) और डेट स्कीम (2 लाख रुपये) हैं. 24.3 लाख रुपये की इंश्योरेंस वैल्यू है.




मियां-बीवी ने होम लोन ले रखा है. इसकी ईएमआई 25,000 रुपये है. उनके लक्ष्यों में इमर्जेंसी फंड बनाना, घर खरीदना, सालाना छुट्टी के लिए बचत, बच्चों की शादी और रिटायरमेंट के लिए सेविंग शामिल है.

पोर्टफोलियो

Master

कैश फ्लो

Master (1)

फिनकार्ट की फाइनेंशियल प्लानिंग टीम का सुझाव है कि दंपति को सबसे पहले 8.6 लाख रुपये का इमरजेंसी फंड बनाना चाहिए. इसके लिए कैश और फिक्स्ड डिपॉजिट के एक हिस्से का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस पैसे को अल्ट्रा-शॉर्ट ड्यूरेशन फंड में निवेश करना चाहिए. पति-पत्नी बच्चों की शादी के लिए पांच साल में 86.9 लाख रुपये और छह साल में 85.1 लाख रुपये जोड़ना चाहते हैं.




पहले लक्ष्य के लिए वे अपने फिक्स्ड डिपॉजिट के एक हिस्से को इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें कोई नया निवेश करने की जरूरत नहीं है. दूसरे बच्चे की शादी के लिए उन्हें अपने म्यूचुअल फंड की रकम, कैश और फिक्स्ड डिपॉजिट के हिस्से को लगाना होगा. साथ ही उन्हें हाइब्रिड फंड में 15,395 रुपये का सिप भी शुरू करना होगा.

लक्ष्यों के लिए कैसे निवेश करें

Master (2)

छह साल बाद मियां-बीवी 1.06 करोड़ रुपये का घर खरीदना चाहते हैं. इसके लिए उन्हें अपने एक घर और प्लॉट को लगाना होगा. इसके अलावा इक्विटी फंड में 44,216 रुपये का सिप भी शुरू करना होगा.

रिटायरमेंट के लिए दंपति को नौ साल बाद 2.2 करोड़ रुपये की जरूरत है. इसके लिए रियल एस्टेट, पीपीएफ, ईपीएफ, डेट स्कीम की रकम और इंश्योरेंस की मैच्योरिटी वैल्यू को लगाया जा सकता है.

ये उनके रिटायरमेंट के लक्ष्य को पूरा करने के लिए काफी होंगे. उन्हें कोई नया निवेश नहीं करना है. सालाना छुट्टी के लिए वे 4 लाख रुपये जोड़ने के इच्छुक हैं. इसके लिए दोनों को आर्बिट्राज फंड में 32,293 रुपये का सिप शुरू करना होगा.

जीवन बीमा के लिए दंपति के पास तीन पारंपरिक प्लान हैं. फिनकार्ट का सुझाव है कि दोनों को एक-एक करोड़ रुपये का टर्म प्लान खरीदना चाहिए. इस पर महीने में 5,318 रुपये का प्रीमियम बनेगा. उन्हें अपने पारंपरिक प्लान भी जारी रखने चाहिए. ये पोर्टफोलियो में डेट के हिस्से के तौर पर काम करेंगे.

इंश्योरेंस पोर्टफोलियो

Master (3)

जहां तक हेल्थ इंश्योरेंस का सवाल है तो दोनों के पास कोई प्लान नहीं है. फिनकार्ट का सुझाव है कि उन्हें जल्द से जल्द फैमिली फ्लोटर प्लान लेना चाहिए. वे 20 लाख रुपये के टॉप के साथ 5 लाख रुपये का फैमिली फ्लोटर प्लान ले सकते हैं. इन पर 2,608 रुपये का मासिक प्रीमियम बनेगा.

 

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.