रेलवे ग्रुप-डी में जल्द ही भरे जाएंगे 8732 पद

| May 21, 2019

रेलवे (एनसीआर) में ग्रुप-डी के 14,678 पद खाली पड़े हुए हैं। एनसीआर ने भर्ती के लिए 8732 पदों का इंडेंट (मांग पत्र) रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और रेल भर्ती प्रकोष्ठ (आरआरसी) इलाहाबाद को भेजा है। उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव परिणाम आने के पश्चात भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। उत्तर मध्य रेलवे ने यह जानकारी आरटीआइ के जवाब में दी है।








रेलवे में ग्रुप-सी और डी में खाली सैकड़ों पदों को भरने की प्रक्रिया पिछले साल से चल रही है। आरआरबी इलाहाबाद ने 4762 पदों के लिए पिछले साल आवेदन मांगे थे। उसमें शारीरिक क्षमता परीक्षा होने के बाद अभी दस्तावेजों की जांच और मेडिकल परीक्षण हो रहा है। जून माह तक यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उसके बाद इसका पैनल तैयार किया जाएगा।




संभावना है कि अगस्त माह से अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिलना शुरू हो जाएगा। यह भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद रेलवे फिर से ग्रुप-डी के लिए आवेदन पत्र मांगेगा। उसके लिए जोन कार्यालयों से इंडेंट मांग लिया गया है। उत्तर मध्य रेलवे के उप मुख्य कार्मिक अधिकारी ने आरटीआइ के माध्यम से जानकारी दी है कि एनसीआर ने आरआरबी-आरआरसी इलाहाबाद को 8732 पदों को भरने का इंडेंट भेजा है। आरआरबी और आरआरसी उसके लिए आगे की प्रक्रिया करेगा। बाकी खाली पदों को भी भरने के लिए अभी से कवायद शुरू कर दी जाएगी, ताकि रेलवे में कर्मचारियों का टोटा न रहे। साथ ही रेल पटरियों की देखरेख और उसकी संरक्षा भी बढ़ सके।




आरआरसी इलाहाबाद के चेयरमैन विवेक प्रकाश का कहना है कि पिछले साल जो आवेदन पत्र मांगे गए थे, उसकी भर्ती प्रक्रिया जुलाई तक पूर्ण हो जाएगी। उसके पश्चात मंडल अपने स्तर पर नियुक्ति पत्र दे सकेंगे। इसके बाद दूसरी भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

पद एनसीआर में खाली, आरटीआइ में दी जानकारी

पदों के लिए आरआरबी इलाहाबाद ने पिछले साल मांगे थे आवेदन

चुनाव परिणाम आने के बाद भर्ती प्रक्रिया होगी शुरू

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.