Railway and Central Gov Employees to get this incentive before lok sabha elections

| May 11, 2019

रेलवे और केंद्रीय कर्मचारियों को उच्च शिक्षा लेने पर मिलेगा 30 हजार रुपए तक इंसेंटिव, लोस चुनाव परिणाम आने से पहले लागू होगी योजना

रेलवे सहित केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। नौकरी के दौरान जो कर्मचारी उच्च शिक्षा के तहत किसी तरह की डिग्री हासिल करेंगे, उन्हें सरकार इंसेंटिव देगी। यह राशि 10 हजार से 30 हजार रुपए तक होगी।

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के तहत कार्यरत कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने इस बारे में घोषणा की थी। यह फायदा 7वें वेतन आयोग की ओर से की गई अनुशंसाओं में से एक में शामिल था। इसे लोकसभा चुनाव के परिणाम आने से पहले इसे लागू कर दिया जाएगा। दरअसल, सातवें वेतन आयोग की कई सिफारिशें अभी भी पूरी तरह से लागू नहीं हो पाईं हैं।







केंद्र सरकार कर्मचारी संगठनों के मांग करने और दबाव बनने पर लागू कर देता है। यह ऐसी ही यह सिफारिश थी, जिसमें इंसेंटिव का प्रावधान किया था। मंत्राालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है, कि केंद्र सरकार के कर्मचारी, जो सेवा में आने के बाद नई शैक्षणिक योग्यता हासिल करेंगे, उन्हें इंसेंटिव मुहैया कराया जाएगा। यह रकम एक बार में दी जाएगी, जो 10 हजार से 30 हजार रुपए के बीच होगी।




अब उच्च शिक्षा लेने में केंद्रीय कर्मियों को होगी आसानी

ऐसे में केंद्रीय कर्मियों को उच्च शिक्षा लेने में आसानी होगी। इसके पहले रुपयों के अभाव के चलते कई बार लोग सोचकर भी उच्च शिक्षा ग्रहण करने की हिम्मत नहीं जुटा पाते थे, लेकिन अब उच्च शिक्षा लेने के लिए मिलने वाले इंसेंटिव से लोग उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।




पीएचडी करने वालों को 30 और डिप्लोमा पर 10 हजार रुपए मिलेंगे

पीएचडी करने वालों को 30 हजार रुपए मिलेंगे। पीजी डिग्री या फिर एक साल या फिर उससे अधिक का डिप्लोमा हासिल करने वाले को 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। पीजी डिग्री या फिर एक साल से कम के डिप्लोमा वालों के लिए यह रकम 20 हजार रुपए होगी। वहीं, तीन साल या उसके बराबर वाली डिग्री/ डिप्लोमा वाले को 15 हजार रुपए दिए जाएंगे, जबकि तीन साल या उससे कम की डिग्री या डिप्लोमा वालों को 10 हजार रुपए का इंसेंटिव मिलेगा।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.