सातवाँ वेतन आयोग – केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी, चरणों में होगी वेतन वृद्धि

| May 9, 2019

7th pay commission, 7th pay commission latest news: केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए जल्द ही अच्छी खबर आएगी. सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन वृद्धि की घोषणा की जाएगी. हालांकि ये सीधे तौर पर वेतन या न्यूनतम वेतन में वृद्धि नहीं होगी. लेकिन इंसेंटिव और भत्तों के जरिए केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन में वृद्धि होगी.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग के तहत अच्छी खबरें आ रही हैं. हालांकि बड़ी मांगों पर फैसला नहीं लिया जा रहा है लेकिन कुछ इंसेंटिव और बढ़ोतरी की घोषणा की गई है. सरकारी कर्मचारियों के लिए आशा की आखिरी किरण आखिरी कैबिनेट बैठक थी जो आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले हुई थी.




हालांकि, इसके तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कोई घोषणा नहीं की गई है जो 18,000 रुपये से 26,000 रुपये तक के वेतन वृद्धि की मांग कर रहे थे. मीडिया द्वारा कई अधिकारियों के साथ बात की गई जो इस मुद्दे को संभाल और समझ रहे हैं. उनसे पूछा गया कि मूल न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी के मुद्दे पर क्या रुझान होने की उम्मीद है. उनका कहना है कि अगले साल यह रुझान सकारात्मक रहेगा. उन्होंने कहा कि हाल ही में सरकार ने अधिक केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के अध्ययन के आधार पर बढ़ोतरी देने का फैसला किया था.



इसके बाद एक घोषणा की गई जिसमें कहा गया कि लगभग 9 लाख सरकारी कर्मचारियों को बढ़ोतरी दी जाएगी. यह वृद्धि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी), भारतीय रेलवे कर्मचारियों, आईटीएस और उन लोगों के लिए लागू होगी जो बीएसएनएल प्रतिनियुक्ति पर हैं.



एक बात को ध्यान में रखना होगा कि इस मुद्दे को चरणबद्ध तरीके से निपटाया जा रहा है. सरकार इस मुद्दे को एक बार में संबोधित नहीं कर रही है क्योंकि इससे सरकारी खजाने पर भारी बोझ पड़ सकता है. ये मुद्दा खत्म नहीं हुआ है और सरकारी कर्मचारियों को आशा नहीं खोनी चाहिए. सरकार ने फैसला किया है कि वह इस मुद्दे को चरणबद्ध तरीके से संबोधित करेगी और अगले चार से छह महीनों में लंबित मुद्दों को पूरी तरह से सुलझा लेगी.





एक बार लंबे समय से लंबित मुद्दों को संबोधित किया जा रहा है. अब सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन में बढ़ोतरी के लिए एक अलग पैटर्न की ओर ले जाएगी. वेतन आयोगों के गठन की प्रतीक्षा करने और इसकी सिफारिशें करने के बजाय उनके प्रदर्शन की समीक्षा साल-दर-साल के आधार पर की जाएगी. यह सरकारी कर्मचारियों के वेतन में निरंतर वृद्धि सुनिश्चित करेगा.

Category: News, Seventh Pay Commission

About the Author ()

Comments are closed.