रेलवे का स्मार्ट हेल्थ कार्ड ऑनलाइन जारी करना शुरू

| May 4, 2019

रेलवे का स्मार्ट हेल्थ कार्ड ऑनलाइन जारी करना शुरू, रेलवे कर्मचारियों की स्वास्थ्य सुविधा अब स्मार्ट होना शुरू हो गई है। रेलवे द्वारा अपने सभी मौजूदा व सेवानिवृत्त…

रेलवे कर्मचारियों की स्वास्थ्य सुविधा अब स्मार्ट होना शुरू हो गई है। रेलवे द्वारा अपने सभी मौजूदा व सेवानिवृत्त कर्मचारियों को ‘उम्मीद’ नाम से स्मार्ट हेल्थ कार्ड ऑनलाइन जारी किए जा रहे हैं। इस कार्ड से रेलकर्मी देशभर के किसी भी रेलवे चिकित्सालय में चिकित्सा सेवा का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए एक मई को वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी सीपी सोकिया ने कोटा मंडल के संबंधित अधिकारियों को स्मार्ट कार्ड जारी करने के संबंध में निर्देशित किया है। गौरतलब है कि दक्षिण मध्य रेलवे में इसका पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद इसे रेलवे के सभी जोन व मंडल स्तर पर लागू किया जा रहा है।







यूनिक नंबर का कार्ड जारी होगा : रेलवे चिकित्सालय के मंडल चिकित्सा अधिकारी डॉ. सतीश मित्तल ने बताया कि कर्मचारी को यह कार्ड एक यूनिक नंबर के साथ दिया जाएगा। नौकरी के दौरान कहीं भी तबादला होने पर और सेवानिवृत्ति के बाद भी यही नंबर काम आएगा। कार्ड के विशिष्ट पहचान नंबर व उससे जुड़ी जानकारी को रेलवे अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए सर्वर बनाया है। प्रत्येक अस्पताल इस सर्वर से कर्मचारी के बारे में जानकारी जुटा सकेगा जो इलाज में सहायक होगी।




डायरी और कार्ड का स्थान लेगा ‘उम्मीद’: अभी कागजी डायरी और कार्ड के रूप में रेलवे के कर्मचारियों को रेलवे अस्पतालों में इलाज मिलता है। कर्मचारी को रेलवे की ओर से एक डायरी जारी की जाती है, जिसमें कर्मचारी व परिवार के सदस्यों के फोटो लगे होते हैं। रेलवे से अनुमोदित निजी अस्पताल में भी इलाज के लिए लाल कार्ड को साथ ले जाना होता है। अब स्मार्ट योजना को यूएमआईडी (उम्मेद) नाम देकर शुरू किया जा रहा है जो वेब और मोबाइल आधारित स्वास्थ्य सेवा योजना होगी।




इसमें कर्मचारी को एक यूनिक नंबर वाला स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा, जिसे दिखा कर कोई भी रेलकर्मी, रेलवे का अवकाश प्राप्त कर्मचारी व अधिकारी व परिवार देशभर में रेलवे के अस्पतालों या डिस्पेंसरियों में इलाज ले सकेंगे। इस कार्ड में कर्मचारी व परिजनों के स्वास्थ्य से जुड़ी सामान्य जानकारियां व पूर्व में दिए गए इलाज का ब्यौरा दर्ज होगा।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.