रेलवे के लोको रनिंग स्टाफ ने विश्वासघात दिवस मनाया

| April 23, 2019

आल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन की मांगे पिछले दो सालों से लंबित है। बार-बार गुहार लगाने के बाद भी रेलवे बोर्ड लोको रनिंग स्टाफ की जायज मांगों को ठुकरा रहा है। इसको लेकर सोमवार को ऑन ड्यूटी और ऑफ ड्यूटी कर्मियों ने विश्वासघात दिवस मनाते हुए काम किया और बैच लगाकर विरोध जताया। .








एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष प्रभात मौर्य ने बताया कि पिछले दो सालों से लोको रनिंग स्टाफ संवैधानिक तरीके से धरना, विरोध प्रदर्शन, काला दिवस और 48 घंटे का उपवास कर चुका है। लेकिन, बोर्ड के अधिकारी कोई संज्ञान नहीं ले रहे हैं। अगर ऐसा ही रहा तो एसोसिएशन के समस्त रनिंग स्टाफ कर्मी चक्का जाम करने पर मजबूर होंगे। .

‘ किलोमीटर के हिसाब से भत्तों का निर्धारण किया जाना .

‘ रिटायर रनिंग स्टाफ की पेंशन में समानता सुनिश्चित करना .

‘ संरक्षा के लिए समितियों की रिपोर्ट को जल्द लागू करना .

‘ नई पेंशन स्कीम को समाप्त कर पुरानी पेंशन स्कीम लागू करना। .

‘ कर्मचारियों ने भत्तों समेत चार मुख्य मांगों को लेकर प्रदर्शन किया .

‘ सरकार को चेतावनी, मांगें पूरी नहीं हुई तो चक्का जाम.




RRB Recruitment: रेलवे भर्ती बोर्ड ने रद्द की 69 पदों की वैकेंसी
रेलवे भर्ती बोर्ड ने इलाहाबाद भर्ती बोर्ड के अंतर्गत निकाले गए वैकेंसी में कटौती की है। बोर्ड के नोटिफिकेशन के मुताबिक पांच पदों के लिए वैकेंसी वापस ली गई है।

जिन पदों की वैकेंसी वापस ली गई है, उसमें जूनियर अकाउं असिस्टेंट कम टाइपिस्ट के 17 पद, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के 19 पद, सीनियर टाइम कीपर के आठ पद, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के 19 पद और जूनियर टाइम कीपर के छह पद शामिल हैं। इस तरह कुल 69 पदों की वैकेंसी रद्द की गई है। ऐसा डीजल लोकोमोटिव वर्क्स (डीएलडब्ल्यू) वाराणसी के कार्य पद्धति में आए बदलाव की वजह से किया गया है।

जूनियर ट्रांसलेटर के एक-एक पद में कटौती

जिन अभ्यर्थियों ने इलाहाबाद आरआरबी के अंतर्गत इन पदों के लिए आवेदन किया था उनसे 30 अप्रैल तक अपने विकल्प में बदलाव करने को कहा गया है। 15 अप्रैल को भी समान कारण से स्टॉफ एंड वेलफेयर इंस्पेक्टर और जूनियर ट्रांसलेटर/हिन्दी के एक-एक पदों में कटौती की गई है। इन्हें भी 30 अप्रैल तक अपने पद विकल्प में बदलाव करने का मौका दिया गया है।




35 हजार पदों के लिए निकाली गई थी वैकेंसी

मार्च में देश के विभिन्न रेलवे बोर्ड से एनटीपीसी के 35,277 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई थी। इसमें कई पद शामिल थे। जैसे स्टेशन मास्टर, गुड्स गार्ड, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेंस क्लर्क आदि शामिल हैं। इलाहाबाद रेलवे भर्ती बोर्ड से 4099 पद की वैकेंसी निकाली गई थी, जबकि पटना और मुजफ्फरपुर रेलवे भर्ती बोर्ड से क्रमश: 1039 और 329 पद के लिए वैकेंसी निकाली गई थी। इस वैकेंसी के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 31 मार्च थी जबकि अंतिम आवेदन 12 अप्रैल तक जमा कि या जा सकता था। इन पदों के लिए जून-सितंबर के बीच पहले स्टेज की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होने की संभावना है। .

Category: Indian Railways, News, Uncategorized

About the Author ()

Comments are closed.