रेलवे महिला कर्मचारी की ख़ुदकुशी का मामला – डीआरएम दफ्तर के छह अफसरों पर मुकदमा दर्ज

| April 16, 2019

डीआरएम ऑफिस में तैनात लेखा सहायक सोनी कुमार (31) की खुदकुशी के मामले में आलमबाग पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। सोनी ने अपने प्रार्थना पत्र में जिन छह अधिकारियों के नाम लिखे थे। भाई संतोष की तहरीर पर पुलिस ने उन्हीं अधिकारियों को नामजद किया है। .

मूलत: बिहार के नालंदा की रहने वाली सोनी कुमारी उत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल डीआरएम ऑफिस में लेखा सहायक के पद पर तैनात थीं। दो साल से वह आलमबाग की बीजी रेलवे कालोनी की चौथी मंजिल पर स्थित फ्लैट में रहती थी। रविवार सुबह सोनी ने चौथी मंजिल से कूदकर जान दे दी थी। सोनी ने थानाध्यक्ष आलमबाग को सम्बोधित करते विभागीय अधिकारियों एसएसओ आदित्य शुक्ला, एसएसओ सोमेश मित्तल, एए आकाश कुमार, एए करुणेश कुमार, एए विवेक कुमार और एए अवधेश कुमार पर प्रताड़ना का आरोप लगाया था। इंस्पेक्टर आलमबाग ने बताया कि सोनी के भाई ने सात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। .








वहीं, संतोष कुमार ने बताया कि सोनी अक्सर उसके साथ किये जा रहे दुर्व्यवहार का जिक्र करती थी। आरोप है कि विभागीय अधिकारियों के कारण ही सोनी खुदकुशी करने को विवश हुई। .

उत्तर रेलवे मंडल कार्यालय में तैनात सोनी कुमारी के खुदकुशी को लेकर सोमवार को कार्यालय में काफी गहमागहमी रही। डीआरएम ने महिला के आरोपों को सिरे नकार दिया। उन्होंने कहा कि साथी महिला कर्मी की मौत का दुख है। लेकिन, मंडल कर्मियों की ओर से महिला को किसी भी तरह से प्रताड़ित नहीं किया गया है।




पूरा स्टॉफ हर संभव जांच के लिए तैयार है। वहीं, अंदरखाने में लोग दबी जुबान में सोनी कुमार को प्रताड़ित किये जाने की बात कह रहे हैं। चर्चा है कि सुसाइड नोट में जो नाम सामने आए हैं। वह केवल बानगी भर हैं। कई ऐसे नाम हैं। जिनका जिक्र सुसाइड नोट में नहीं है। मंडल कर्मियों के मुताबिक वह काफी वक्त से बिहार तबादला कराने के लिय प्रयासरत थी। अधिकारियों ने उसकी बात नहीं सुनी। .




डायरी से खुलेगा सच: सोनी कुमारी डायरी लिखती थी। जिसमें उसकी हर दिन की गतिविधि का लेखा जोखा रहता था। आलमबाग पुलिस डायरी को कब्जे में लेकर छानबीन कर रही है। वहीं, उत्तर रेलवे के डीआरएम सतीश कुमार ने बताया कि इस संबंध में कि पुलिस की हर संभव मदद की जाएगी। उधर सुबह से ही महिला के सुसाइड नोट में आए नामों को लेकर मंडल अधिकारियों ने कर्मियों से बात की है। .

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.