This is how you can save your money in car insurance

| April 8, 2019

कार के बीमा पर इस तरह आप बचा सकते हैं 10 हजार रूपए

अगर आप नई कार खरीदने की तैयारी कर रहे हैं या पुरानी कार के बीमा को रिन्यू कराने जा रहे हैं तो आप कुछ बातों का ख्याल रखकर प्रीमियम पर आसानी से 10 हजार रुपये तक की बचत कर सकते हैं। .

बीमा विशेषज्ञों के मुताबिक, नई कार खरीद रहे ग्राहकों को कार की डीलरशिप से बीमा खरीदने की बजाय ऑनलाइन बीमा खदीरना चाहिए। ऐसा कर वह कम प्रीमियम में अपनी कार का बीमा करा सकते हैं। वहीं डीलर से बीमा लेने पर उनको अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है। अगर पुरानी कार का बीमा रिन्यू भी करना है तो ऑनलाइन पॉलिसी की जानकारी लेनी चाहिए। यह काम बीमा कंपनी की वेबसाइट या एग्रीगेटर की वेबसाइट के जरिए आसानी से की जा सकती है। .








ऑनलाइन बीमा खरीदना फायदेमंद : अक्सर लोग कार के साथ ही डीलरशिप से बीमा इसलिए खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि वह आसान होता है। लेकिन ऑनलाइन बीमा खरीदना फायदेमंद होता है।.

विशेषज्ञों का मानना है कि जब आपकी गाड़ी दुर्घटना होती है तो आपको मरम्मत का खर्च का एक इस्टीमेट जरूर लेना चाहिए। अगर आपकी ओर से भुगतान की जाने वाली राशि दावा करने वाली राशि से कम है तो उस सूरत में आप क्लेम को छोड़ सकते हैं। अगर आप छोटे क्लेम करना नजरअंदाज कर देते हैं तो रिन्यूअल के समय आपको प्रीमियम भी कम देना होगा। नो क्लेम बोनस वह छूट होता है जो इंश्योरेंस के रिन्यूअल के दौरान प्रीमियम पर दिया जाता है। .








सिर्फ सस्ती प्रीमियम के आधार पर कार इंश्योरेंस खरीदने या रिन्यू कराने का फैसला ना लें। पूरी पॉलिसी पढ़े और क्लेम लेने के नियमों को जानें। पॉलिसी खरीदने से पहले कंपनी की वेबसाइट पर जाकर टर्म और कंडीशन जरूर पढ़ें।.

बीमा खरीदने से पहले इंश्योरेंस पॉलिसी के बीच तुलना करें। बीमा में मिलने वाले फीचर्स को चेक करें और बेकार के फीचर्स जिनकी जरूरत आपको नहीं है उनको हटा दें। इस तरह आप एक अच्छी पॉलिसी खरीदने के साथ पैसे बचा पाएंगे। .

अगर आप एक मिड-साइज सेडान गाड़ी खरीद कर डीलरशीप से बीमा खरीदते हैं तो आपको 35 से 36 हजार रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं। वहीं जब आप ऑनलाइन खरीदेंगे तो आपको 25 से 26 हजार रुपये में वह बीमा ले सकते हैं। इस तरह आप आसानी से 10 हजार रुपये की बचत कर पाएंगे। अगर आप पारंपरिक तरीके से बीमा खरीदना चाह रहे हैं तो भी एक बार ऑनलाइन सर्च जरूर कर लें, ताकि आपको पता चले कि बीमा की सही कीमत कितनी होनी चाहिए। साथ ही आप कई सारे गैर-जरूरी एडऑन को हटा सकेंगे।.

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.