रेलवे बोर्ड : ट्रैक की देखरेख करने वाले कर्मचारियों को मिलेगी पदोन्नति

| March 28, 2019

रेलवे में ट्रैक का रखरखाव करने वाले कर्मचारियों के लिए एक राहतभरी खबर है। रेलवे बोर्ड ने रेल लाइनों का…

जयपुर। रेलवे में ट्रैक का रखरखाव करने वाले कर्मचारियों के लिए एक राहतभरी खबर है। रेलवे बोर्ड ने रेल लाइनों का रखरखाव करने वाले ट्रैकमेंटेनर्स को 2800 ग्रेड पे तक पदोन्नति दिए जाने को मंजूरी दे दी है। डिप्टी डायरेक्टर (पे कमीशन) जय कुमार ने जोनल रेलवेज को आदेश भी जारी कर दिए हैं। एनडब्ल्यूआरईयू के मंडल अध्यक्ष मुकेश चतुर्वेदी और जोनल संयुक्त सचिव सुभाष पारीक ने बताया आदेशों को तुरंत अमल में लाते हुए इसका लाभ कर्मचारियों को दिया जाए।








दरअसल पहले ट्रैकमैन को दो ग्रेड-पे में ही पदोन्नति का अवसर मिलता था। जिसमें वे 1800 ग्रेड में भर्ती होकर 1900 ग्रेड-पे में सेवानिवृत हो जाते थे। इसे लेकर राष्ट्रीय स्तर पर ऑल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन के जीएस एसजी मिश्रा व एजीएस मुकेश माथुर लंबे समय से रेलमंत्री और रेलवे बोर्ड अध्यक्ष के समक्ष इस बदलाव की मांग कर रहे थे। जिसे रेलवे बोर्ड ने स्वीकार करते हुए ट्रैकमैन के पदोन्नति के लिए 1800 से 2800 ग्रेड-पे तक की पदोन्नति को स्वीकृत कर दिया है। जिसमें 10 प्रतिशत 2800, 20 प्रतिशत 2400, 20 प्रतिशत 1900 और 50 प्रतिशत पद 1800 ग्रेड-पे के होंगे।




रेलवे बोर्ड ने ग्रुप-डी में निकाली एक लाख से अधिक भर्ती

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने ग्रुप-डी के लिए कुल 103739 पदों पर विज्ञापन जारी कर आवेदन पत्र आरक्षित किए हैं। अभ्यर्थी आवेदन…

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने ग्रुप-डी के लिए कुल 103739 पदों पर विज्ञापन जारी कर आवेदन पत्र आरक्षित किए हैं। अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे रेलवे भर्ती बोर्डों की वेबसाइटों पर उपलब्ध CEN/NO-01/2019 में दिए गए संपूर्ण निर्देशों और सूचनाओं को अच्छी तरह से पढ़ें। ये भी सलाह दी जाती है कि रेलवे भर्ती बोर्ड की सूचीबद्ध वेबसाइटों पर ही जाएं। नकली वेबसाइटों से सावधान रहें और इन पर आवेदन भी नहीं करें। आवेदन की अंतिम तिथि का इंतजार किए बिना ही आवेदन पूर्ण रूप से भर दें। अन्यथा सर्वर व्यस्त जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।




विद्यार्थी गणित और सामान्य बुद्धि और तर्कशक्ति की बेहतर तैयारी कर इसमें अच्छे अंक स्कोर कर सकते हैं। प्रथम चरण की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ऐसे पद जिनमें द्वितीय स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है, उन्हें द्वितीय चरण के लिए शाॅर्टलिस्ट किए जाने वाले उम्मीदवारों को रिक्त पदों के 20 गुना होगी।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.