रेलवे में गैंगमैन और वेल्डर जैसे पदों के लिए इंजिनियरिंग और मैनेजमेंट वाले लाखों लोगों ने किया आवेदन

| March 26, 2019

गैंगमैन, केबिनमैन, हेल्पर्स, कीमैन, ट्रैकमैन और वेल्डर जैसे रेलवे के लेवल-1 पदों के लिए इंजिनियरिंग, मैनेजमेंट और साइंस एवं कॉमर्स में अच्छी डिग्री लेने वाले लोगों ने भी बड़ी संख्या में आवेदन किया है।









हाइलाइट्स

  • इन पदों के लिए 1.9 करोड़ 10वीं पास युवाओं के साथ ही 48.48 लाख अंडर ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट युवाओं ने भी आवेदन किया है
  • रेलवे के मुताबिक इन पदों के लिए 4.91 लाख अंडर-ग्रैजुएट इंजिनियर्स और 41,000 पोस्ट ग्रैजुएट इंजिनियर्स ने अप्लाई किया है
  • विज्ञापन के मुताबिक नए एंप्लॉयीज को 18,000 रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी और अन्य अलाउंसेज दिए जाएंगे




देश में बेरोजगारी की स्थिति क्या है, इसका अंदाजा रेलवे में निचले पदों के लिए निकली भर्तियों के आवेदन से लगाया जा सकता है। गैंगमैन, केबिनमैन, हेल्पर्स, कीमैन, ट्रैकमैन और वेल्डर जैसे रेलवे के लेवल-1 पदों के लिए इंजिनियरिंग, मैनेजमेंट और साइंस एवं कॉमर्स में अच्छी डिग्री लेने वाले लोगों ने भी बड़ी संख्या में आवेदन किया है। रेलवे की ओर से जारी विज्ञापन में 62,907 पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम अहर्ता दसवीं पास होने और आईटीआई सर्टिफिकेट या फिर नैशनल अप्रेटिंसशिप सर्टिफिकेट की ही रखी गई है।




हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक इन पदों के लिए 1.9 करोड़ 10वीं पास युवाओं के साथ ही 48.48 लाख अंडर ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट युवाओं ने भी आवेदन किया है। रेलवे ने इनमें से करीब 75,500 कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट किया है। रेलवे की ओर से बीते साल जारी विज्ञापन के मुताबिक नए एंप्लॉयीज को 18,000 रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी और अन्य अलाउंसेज दिए जाएंगे।

रेलवे के मुताबिक इन पदों के लिए 4.91 लाख अंडर-ग्रैजुएट इंजिनियर्स और 41,000 पोस्ट ग्रैजुएट इंजिनियर्स ने अप्लाई किया है। अंडर-ग्रैजुएट मैनेजमेंट प्रोग्राम और पोस्ट ग्रैजुएट के 86,000 छात्रों ने आवेदन किया है। रेलवे को लेवल-1 के इन पदों के लिए 2 करोड़ आवेदन मिले हैं, जिसे विपक्षी दलों ने मुद्दा बनाते हुए केंद्र की मोदी सरकार पर बेरोजगारी को लेकर निशाना साधा है।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.