RRB NTPC 2019 Notification: 35,277 वैकेंसी के लिए रेलवे ने किए गए ये बदलाव

| March 22, 2019

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) RRB NTPC Recruitment 2019 का आयोजन कर रहा है। नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) में विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए पहले जो नोटिफिकेशन जारी किया था, उसमें कुछ बदलाव किए हैं। रेलवे ने नया नोटिफिकेशन जारी कर बदलाव की सूचना दी है। यह बदलाव जनरल कैटेगरी के गरीब लोगों के लिए आरक्षण (ईडब्ल्यूएस रिजर्वेशन) के नियमों, परीक्षा प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में आरक्षित वर्गों, आईटीआई के तहत सूचना पाने जैसी प्रावधानों से जुड़े हुए हैं।








RRB NTPC के तहत 35,277 पदों पर वैकेंसी निकली गई हैं। इनमें जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पद शामिल हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 है।

रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी कर इन बदलावों की जानकारी दी है:

– अगर कोई आवेदक OBC/SC/ST/EWS/PwBD के तौर पर पहली स्टेज का CBT (Computer Based Test) पास करता है तो उसे भर्ती के सभी चरणों में OBC/SC/ST/EWS/PwBD कैटेगरी के तौर पर ही शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।




– जो आवेदक EWS रिजर्वेशन यानी 10 फीसद सवर्ण आरक्षण में आवेदन कर रहे हैं, तो उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपनी आय व संपत्ति का प्रमाण पेश करना होगा। रजिस्ट्रेशन की डेट 31 मार्च, 2019 है, इसलिए प्रमाण पत्र वित्त वर्ष 2017-18 का होना चाहिए।

– EWS कैटेगरी कौन-सी सरकारी अथॉरिटी जारी कर सकती है इसकी पूरी सूची NTPC नोटिफिकेशन के Annexure III में दी गई है।

– अगर कैंडिडेट EWS में मांगी कई जरूरतों को पूरा नहीं करता है तो उसका आवेदन परीक्षा प्रक्रिया में आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। उसे सामान्य आवेदक माना जाएगा।

– RRB ने उस क्लॉज को भी हटा दिया है जिसमें भर्ती पूरे होने तक किसी भी तरह की RTI जानकारी देने से इनकार किया गया था।




– MD का मतलब ‘Muscular Dystrophy’ की जगब अब ‘Multiple Disabilities’ पढ़ा जाए।

– RRB ने स्क्राइब के लिए शर्त हटा दी है। पहले नोटिफिकेशन में कहा गया था कि PwBD यानी Persons With Benchmark Disability उम्मीदवारों के स्क्राइब की शैक्षणिक योग्यता PwBD उम्मीदवार से एक स्टेप कम होनी चाहिए। लेकिन अब जारी किए नोटिफिकेशन में इस शर्त को हटा दिया गया है।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.