Railway to begin grand recruitment drive today

| February 23, 2019

खुशखबरी: रेलवे आज से शुरू कर रहा है भर्ती का महाभियान, इस तरह करें आवेदन

डेढ़ लाख पदों पर भर्ती की प्रक्रिया संपन्न होते ही रेलवे ने सवा लाख से ज्यादा और पदों पर भर्तियों का नया एलान कर दिया है। चुनाव से पहले शुरू हो रहे इस महा सेवायोजन अभियान के लिए शनिवार यानी 23 फरवरी को विज्ञापन निकाला जाएगा। नई भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल एक लाख 30 हजार रिक्तियों के लिए आवेदन मांगे जाने की संभावना है। जिसमें पहली बार समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के अभ्यर्थियों को 10 फीसद आरक्षण का लाभ दिया जाएगा।








पहले चरण में 30 हजार होगी नियुक्ति

शुरुआती तौर पर लगभग 30 हजार रिक्तियां भरी जाएंगी। जिसके पहले चरण में लोकप्रिय श्रेणी के गैर-तकनीकी कर्मचारियों की नियुक्तियां की जाएंगी। इनमें जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, एकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर एकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, कमर्शियल अप्रेंटिस तथा स्टेशन मास्टर जैसे पद शामिल हैं। इन पदों पर भर्ती के इच्छुक अभ्यर्थियों को इसी 28 फरवरी को ऑनलाइन आवेदन भरना होगा।




दूसरे चरण में इन पदों पर होगी भर्तियां

दूसरे चरण में स्टेनोग्राफर, चीफ असिस्टेंट, जूनियर ट्रांसलेटर (हिंदी) जैसे मंत्रालयी और पृथक श्रेणी के कर्मचारियों की भर्ती होगी। इसके लिए अभ्यर्थियों को आगामी 8 मार्च को ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए कहा जा सकता है।

ये लोग भी ले सकेंगे आरक्षण का लाभ

उक्त पदों के अलावा रेल मंत्रालय लेवल-1 (जिसे पहले ग्रुप-डी बोला जाता था) एक लाख और रिक्तियों को भरने का अभियान छेड़ेगा। इसके लिए आनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 12 मार्च को प्रारंभ होगी। इसमें अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जन जाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) (गैर क्रीमी लेयर) तथा पहली बार आर्थिक रूप से कमजोर तबकों के अभ्यर्थियों (ईडब्लूएस) के लिए आरक्षण होगा। इसके अतिरिक्त दिव्यांग (पीडब्लूबीडी), भूतपूर्व सैनिक (एक्स एसएम) भी इसमें आरक्षण का लाभ ले सकेंगे। यही नहीं, कोर्स कंप्लीटेड एक्ट अप्रेंटिस (सीसीएए) को भी इसमें आरक्षण प्राप्त होगा।




 मार्च-अप्रैल तक नियुक्ति पत्र जारी होने की संभावना

ऑनलाइन पंजीयन के बाद लेवल-1 को छोड़ बाकी सभी पदों के लिए रिक्तियों का ब्यौरा रेलवे भर्ती बोर्डाे (आरआरबी) की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि लेवल-1 से संबंधित पदों के लिए अभ्यर्थियों को रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ या रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) पर विवरण देखना होगा।

पिछले वर्ष लेवल-1 तथा सुपरवाइजर श्रेणी में असिस्टेंट लोको पायलट व तकनीशियनों के अलावा सिविल, इलेक्टि्रकल, सिगनल व दूरसंचार जैसे आपरेटिंग व तकनीकी विभागों के संरक्षा से जुड़े 1.40 लाख तथा सुरक्षा से जुड़े आरपीएफ के दस हजार पदों समेत करीब डेढ़ लाख पदों पर भर्ती के विज्ञापन निकाले गए थे। उनमें चयनित अभ्यर्थियों को मार्च-अप्रैल तक नियुक्ति पत्र जारी होने की संभावना है।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.