रेलवे / अब कनेक्टिंग ट्रेन छूटने पर नहीं कटेगा पैसा, पीएनआर लिंकिंग होने पर मिलेगा पूरा रिफंड

| February 23, 2019

यूटिलिटी डेस्क. एयरलाइनों की तरह रेलवे भी एक ही यात्रा के दौरान एक के बाद दूसरी ट्रेनों से सफर करने की स्थिति में अब सिंगल पैसेंजर नेम रिकॉर्ड (पीएनआर) जारी करेगा। इस नए नियम के बाद यात्रियों को पहली ट्रेन के देर होने की वजह से अगली ट्रेन के छूट जाने पर बिना किसी चार्ज के आगे की यात्रा कैंसिल करने की इजाजत देगा। नए नियम 1 अप्रैल से लागू होंगे।








    • भारतीय रेलवे ने आरसीटीसी पीएनआर लिंकिंग और रिफंड नियमों के बारे में अहम बदलाव करने की तैयारी में है। रेल यात्रियों के लिए टिकट रद्द करने के बाद रिफंड सिस्टम में नया बदलाव होगा।
    • रेल मंत्रालय की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक अब यात्रियों के दो पीएनआर एक यात्रा के दौरान साथ में लिंक हो सकेंगे। अब यात्रियों को आईआरसीटीसी ‘ई टिकट’ और पीआरएस काउंटर टिकट दोनों एक साथ उपलब्ध कराए जाएंगे। अब तक दो पीएनआर एक साथ लिंक न होने की वजह से ट्रेन छूटने की दशा में यात्रियों को रिफंड नहीं मिल पाता था।




    • भारतीय रेलवे के नए नियम 1 अप्रैल से लागू होंगे। इस नए नियम के मुताबिक अगर दो टिकट एक साथ लिंक होते हैं तो एक ट्रेन के लेट होने और दूसरी ट्रेन के छूट जाने पर केवल पहले ट्रेन के पैसे कटेंगे और दूसरे ट्रेन के टिकिट के पैसे रिफंड कर दिए जाएंगे।




  • यह सुविधा ई-टिकट और काउंटर पर लिये गये टिकट दोनों की सभी श्रेणियों पर लागू होगी। रेलवे बोर्ड के आदेश अनुसार यात्री को इस रिफंड के लिए पहली ट्रेन के वास्तविक आगमन समय के तीन घंटे के अंदर टिकट कैंसिल करना होगा।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.