Central Govt Employees to get this much dearness allowance from January 2019

| February 3, 2019

आखिरकार केंद्रीय कर्मचारियों को इस बार तीन फीसद महंगाई भत्ता मिलना तय हो गया है। दिसंबर 2018 का सूचकांक स्पष्ट होते ही मिलने वाले महंगाई भत्ते की दर अब स्पष्ट हो गई है। दैनिक जागरण ने तीन जनवरी को ही इस संबंध में खबर दी थी। इस बार कर्मचारियों को तीन फीसद महंगाई भत्ता मिल सकता है। ज्ञात हो कि पिछले कई वर्षो से महंगाई भत्ता दो फीसद ही मिल रहा था।








औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर महंगाई भत्ते का सटीक आकलन करने वाले सिटीजन्स ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने बताया कि दिसंबर 2018 का सूचकांक स्पष्ट हो गया है। जनवरी से दिसंबर 2018 तक बारह माह का औसत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 294.83 रहा है इस औसत सूचकांक पर कुल 12.78 फीसद महंगाई भत्ता बनता है, लेकिन महंगाई भत्ता पूर्णाक में ही देय होता है। इसलिए .78 फीसद को छोड़कर जनवरी 2019 से कुल 12 फीसद महंगाई भत्ता बनता है। दरअसल जुलाई 2018 से महंगाई भत्ता नौ फीसद ही मिल रहा था, इसलिए शुद्ध महंगाई भत्ता 12 फीसद में से नौ फीसद घट गया।




गुजरात सरकार ने महंगाई भत्ता दो प्रतिशत बढ़ाया, 9 लाख लोगों को होगा फायदा

अहमदाबाद। राज्य सरकार के नौ लाख से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है कि गुजरात सरकार ने महंगाई भत्ता वर्तमान सात प्रतिशत से बढाकर नौ प्रतिशत कर दिया है।



उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने गुरुवार को गांधीनगर में घोषणा की कि दो प्रतिशत की बढ़ोतरी एक जुलाई 2018 से लागू होगी। इस बढ़ोतरी से राज्य सरकार के 5.11 लाख कर्मचारियों और 4.5 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

Category: Finance Ministry, News

About the Author ()

Comments are closed.