Railway to hire Junior Engineers

| December 31, 2018

सहायक लोको पायलट, तकनीशियन और गैंगमैन के बाद रेलवे अब जल्द ही 14,000 जूनियर इंजीनियरों (जेई) की भर्ती करेगी। इनमें से ज्यादातर सुरक्षा से संबंधित पद होंगे। .

रेलवे सभी स्ट्रीम के आईआईटी डिप्लोमा उपाधि धारकों को नौकरियों के अवसर प्रदान करेगी, इसकी अधिसूचना शीघ्र जारी होगी। आवेदन पत्र दो जनवरी से लेकर 31 जनवरी 2019 के बीच मंगाए जाएंगे। वर्तमान में रेलवे 4,000 लोको पायलट, तकनीशियन और 62,000 गैंगमेन की भर्ती कर रही है। इसके लिए प्रथम चरण की भर्ती परीक्षा हो गई है।








इन पदों के लिए दो करोड़ आवेदकों ने आवेदन किया था। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, दूसरे चरण की परीक्षा के बाद एएलपी और तकनीशियन के पदों के लिए दस्तावेजों की जांच शीघ्र शुरू होगी। आवेदनों की जांच पूरी होने के बाद जेई की भर्ती परीक्षा अगले साल मार्च में शुरू होगी। जेई पद के लिए न्यूनतम योग्यता डिप्लोमा है, लेकिन काफी संख्या में बीटेक डिग्रीधारी भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए 500 रुपये रखा गया है, जिसमें से 400 रुपये आवेदकों को परीक्षा में शामिल होने पर लौटा दिया जाएगा। .




एससी/एसटी, महिला और शारीरिक रूप से अशक्त के अलावा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और पूर्व सैनिकों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है। इन आवेदकों को परीक्षा में शामिल होने पर शुल्क की पूरी राशि वापस कर दी जाएगी। इससे ऐसे छात्रों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है।.




‘ दो से 31 जनवरी के बीच भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन मांगे जाएंगे.

‘ सभी स्ट्रीम के आईआईटी डिप्लोमा धारकों को अवसर मिलेगा.

‘ दो से 31 जनवरी के बीच भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन मांगे जाएंगे.

‘ सभी स्ट्रीम के आईआईटी डिप्लोमा धारकों को अवसर मिलेगा.

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.