गैंगमैन और गेटमैन को मिलेगा मोबाइल, इंटरनेट और मुफ्त कॉल की मिलेगी सुविधा

| December 29, 2018

रेलवे अब लाइन की मरम्मत और निगरानी करने वाले गैंगमैन को मोबाइल उपलब्ध कराने जा रहा है। इससे आपस में मुफ्त बातचीत करने के साथ ही अन्य नेटवर्क पर सौ रुपये तक की कॉल फ्री में की जा सकेगी। वर्तमान में कुछ कर्मियों को ही मिलती है सुविधा वर्तमान में रेलवे ने अधिकारियों और ट्रेन संचालन से जुड़े कुछ कर्मियों को ही मोबाइल कनेक्शन उपलब्ध करा रखा है।







इससे वे देश के किसी भी रेलवे के सीयूजी नंबर पर फ्री में बात कर पाते हैं। अन्य नेटवर्क पर कॉल करने व इंटरनेट का प्रयोग करने के लिए उन्हें भुगतान करना पड़ता है। रेलवे प्रबंधन सुरक्षित ट्रेन संचालन को लेकर गंभीर है। इसमें अहम भूमिका निभाने वाले गैंगमैन, कीमैन व गेट मैन की सुविधाएं धीरे-धीरे बढ़ाई जा रहीं हैं। वर्तमान में गर्म जैकेट, जूते आदि दिए जाते हैं।




वहीं रेलवे लाइन की दिन रात निगरानी करने वाले रेल कर्मियों के पास स्टेशन मास्टर और कंट्रोल रूम से संपर्क करने की सुविधा नहीं होती है। निदेशक ने जारी किया पत्र रेलवे बोर्ड के निदेशक दूरसंचार हरीश पवारिया ने 21 दिसंबर को पत्र जारी किया। इसमें कहा है कि सभी गैंगमैन व कीमैन को मुफ्त में मोबाइल हैंडसेट और कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके माध्यम से गैंगमैन भी देश के किसी भी कोने में सीयूजी नंबर पर मुफ्त में कॉल कर पाएंगे। अन्य नेटवर्क पर सौ रुपये तक की फ्री कॉल की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा इंटरनेट और वाट्सएप चलाने की सुविधा भी मिलेगी।




इससे गैंगमैन रेलवे लाइन चटकने आदि की सूचना तत्काल अधिकारियों को दे पाएंगे। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि मोबाइल कनेक्शन देने की व्यवस्था की जा रही है।

 

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.