न्यू पेंशन स्कीम नहीं ली तो रुकेगा नवंबर का वेतन

| November 12, 2018

एक अप्रैल 2005 के बाद से सरकारी सेवा में नियुक्त कर्मचारियों को डीएम शैलेंद्र कुमार ¨सह ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगर कर्मचारियों ने न्यू पेंशन स्कीम नहीं लिया तो नवंबर माह का उनका वेतन रोक दिया जाएगा। इस संबंध में डीएम ने समस्त सरकारी विभागों के आहरण वितरण अधिकारियों को निर्देश जारी किया है। न्यू पेंशन स्कीम का फार्म भरने के लिए कर्मचारियों को 30 नवंबर तक आखिरी समय-सीमा निर्धारित की गई है।








बता दें कि पुरानी पेंशन लागू करने को लेकर कर्मचारी संगठन आंदोलन की राह पर थे। कर्मचारियों ने ऐलान किया था कि उन्हें न्यू पेंशन स्कीम नहीं बल्कि पुरानी पेंशन ही चाहिए। हाल ही में डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह बात सामने आई कि तमाम कर्मचारियों ने न्यू पेंशन स्कीम के लिए अभी तक फार्म नहीं भरा है, जिसकी वजह से उन्हें प्रान नंबर अलॉट नहीं हो सका है। जबकि इस संबंध में वित्त मंत्रालय द्वारा कई बार निर्देश जारी किया जा चुका है।




पेंशन निदेशालय के निर्देश के मुताबिक राष्ट्रीय पेंशल प्रणाली के तहत डीसीआइ खातों में उपलब्ध धनराशि का प्रान में स्थानांतरण, प्रान आवंटन की कार्रवाई तथा एनपीएस के संबंध में कार्य कराया जाना है। डीएम ने कहा है कि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के अंतर्गत अंतरिम व्यवस्था में खुले डीसीआई खातों के धनराशि स्थानांतरण के क्रम में सेवानिवृत्त, मृत्यु, त्याग पत्र, स्थानांतरण हुए डीसीआई खातों के संबंध में अलग से कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। जिसकी प्रति संलग्न कर तीन दिन के अंदर कार्रवाई करते हुए कोषागार कार्यालय को उपलब्ध कराएं।




ये है न्यू पेंशन स्कीम : कर्मचारियों के बेसिक पे व डीए को जोड़कर बने योग में 10 प्रतिशत की कटौती की जाएगी। कटा हुआ पैसा सरकार द्वारा कर्मचारियों के प्रान खाते में भेज दिया जाएगा। जो उनके फंड में जुड़ता रहेगा।

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.