दीपावली के बाद अब छठ के लिए जाने वालों की भीड़ ट्रेनों में उमड़ी

| November 9, 2018

दिवाली के बाद अब काफी संख्या में पूर्वांचल के लोग छठ पूजा में शरीक होने के लिए अपने घर जा रहे हैं। रेलवे स्टेशनों पर बृहस्पतिवार को भी भीड़ उमड़ी। सबसे अधिक भीड़ शनिवार व रविवार को होने की उम्मीद है। छुट्टी का दिन होने का कारण बड़ी संख्या में लोग रवाना होंगे। इसे लेकर रेलवे प्रशासन भी भीड़ नियंत्रण की तैयारी में जुटा हुआ है।








दिल्ली के स्टेशनों से काफी संख्या में लोग पूर्वांचल की तरफ जाने वाली ट्रेनों से रवाना हुए। स्थिति यह रही कि किसी भी नियमित ट्रेन में न तो आरक्षित बर्थ और न ही अनारक्षित कोच में ही बैठने की जगह थी। मजबूरन लोगों को शौचालय में भी यात्रा करने को मजबूर होना पड़ा।
स्पेशल ट्रेन तो चल रही है, लेकिन लोग ज्यादातर नियमित ट्रेनों से ही यात्रा कर रहे हैं। इस वजह से भी रेल प्रशासन को विशेष ट्रेनों की जगह नियमित ट्रेनों में भीड़ नियंत्रण में परेशानी हो रही है। यात्रियों को घंटों लाइन में लगने की मजबूरी है। उधर, भीड़ नियंत्रण के लिए रेलवे ने स्टेशन परिसर के बाहर भी यात्रियों के ठहरने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं।




रेलवे की वेबसाइट दे रही धोखा

त्योहार के दौरान आईआरसीटीसी की वेबसाइट भी साथ नहीं दे रही है। बृहस्पतिवार सुबह से ही लोग टिकट की बुकिंग व निरस्त कराने को लेकर परेशान रहे। कई लोगों को यहां तक पता नहीं चला कि उनकी वेटिंग टिकट कंफर्म हुई या नहीं। ऐसे में उन्हें स्टेशन पर ही जाकर पता करना पड़ा कि उनका बर्थ आरक्षित हुआ है या नहीं।




उधर, शुक्रवार सुबह जाने वाले लोगों को भी परेशान होना पड़ा। कई लोगों की शिकायत थी कि शुक्रवार के लिए उन्हें तत्काल में कंफर्म बर्थ मिल गया, लेकिन पूर्व में लिए गए वेटिंग टिकट को जब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर निरस्त करने का प्रयास किया गया, तो वह संभव नहीं हो पाया। ऐसे में अगर टिकट कंफर्म हो गया तो उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा। यात्रियों को शुक्रवार को भी वेबसाइट के कारण परेशान होना पड़ेगा, क्योंकि रेलवे ने नियमित मेंटेनेंस को लेकर देर रात 12 बजे से डेढ़ बजे तक पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम को बंद रखने का निर्णय लिया है। इस दौरान ट्रेनों में रिजर्वेशन व कैंसलेशन के लिए परेशान होना पड़ेगा।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.