जानिए रेलवे में कितने पद रिक्त, कितनी बहाली और कितने कर्मचारी होंगे सेवानिवृत्त

| October 14, 2018

 भारतीय रेल में बंपर बहाली की प्रक्रिया चल रही है। विभिन्न पदों पर 90 हजार बहाली होनी है। यह शिक्षित बेरोजगारों के लिए बड़ा अवसर है। हालांकि रेलवे में रिक्त पदों की संख्या 90 हजार से बहुत ज्यादा है। ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के अपर महासचिव डीके पांडेय का दावा है कि रेलवे में ढाई लाख सेफ्टी कैटेगरी के पद रिक्त हैं। उन्होंने कहा कि 90 ह•ार बहाली से रेलवे में कुछ होने नहीं जा रहा है। विभाग में और बहाली की जरूरत है। सहमति बनने के बाद भी इस मुद्दे को रेलवे लटका रखा है।








46 हजार कर्मचारी हो जाएंगे सेवानिवृत्त : रेलवे में जितनी बहाली नहीं हो रही है उससे ज्यादा कर्मचारी सेवानिवृत्त हो जा रहे हैं। यह नियमित रूप से बहाली नहीं होने के कारण हो रहा है। काफी दिनों बाद 90 हजार की बंपर बहाली प्रक्रिया चल रही है। जबकि इसी लाल 2018 में रेलवे में 46 हजार कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जाहिर है 90 हजार बहाली के बाद भी रेल कर्मचारियों पर काम का दबाव कम नहीं होने वाला है।








शीतकालीन सत्र के बाद होगी हड़ताल : ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के अपर महासचिव पांडेय ने शनिवार को गोमो रेलवे स्टेशन पर मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि र¨नग कर्मचारियों को 70 से 72 घंटा तक मुख्यालय से बाहर रखा जा रहा है। र¨नग कर्मी की स्थिति बदतर हो चुकी है। चालक विश्राम कमरा में सही से भोजन नहीं दिया जाता है। कर्मचारियों पर काम का दबाव काफी बढ़ चुका है। उन्होंने कहा कि लोकसभा के शीतकालीन सत्र के बाद फेडरेशन की बैठक में रेलवे में हड़ताल की तिथि तय की जाएगी।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.