रेल कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दशहरे से पहले मिलेगा 18 हजार रुपये बोनस

| October 5, 2018

उत्पादन के आधार पर यदि वित्तीय वर्ष 2017-18 के राजस्व पर नजर डाली जाए, तो पता चलता है कि इसमें रेलवे को माल ढुलाई से 12695.43 करोड़ रुपए मिले, जबकि यात्रियों के टिकट से 2362.23 करोड़ रुपए राजस्व प्राप्त हुआ

रेलवे बोर्ड अपने कर्मचारियों को बोनस देने जा रहा है। रेलवे अपने कर्मचारियों को 17950 रुपए का बोनस देगा। एक अखबार ने ऑल इंडिया रेलवे मैन्स फेडरेशन के जीएस मिश्रा और एजीएस एम. माथुर के हवाले से बताया कि पहले 75 दिन का बोनस देने का निर्णय लिया गया था। बाद में ऑल इंडिया रेलवे मैन्स फेडरेशन (एआईआरएफ) की मांग को मानते हुए बोर्ड ने 78 दिन का बोनस देने का निर्णय लिया। यह बोनस रेलवे बोर्ड के क्लास थ्री व फोर कर्मचारियों को मिलेगा। इसके लिए अलग से सप्लीमेंट्री बिल पास करके एक ही दिन में सीधे कर्मचारियों के बैंक खातों में बोनस के रुपए डाल दिए जाएंगे।








रेलवे यूनियन के सुभाष पारीक के मुताबिक उत्पादकता के आधार (पीएलबी) पर बोनस मिलेगा। बीते साल 3500 की सीलिंग लिमिट बढ़ाकर 7000 रुपए की थी। उत्पादन के आधार पर यदि वित्तीय वर्ष 2017-18 के राजस्व पर नजर डाली जाए, तो पता चलता है कि इसमें रेलवे को माल ढुलाई से 12695.43 करोड़ रुपए मिले, जबकि यात्रियों के टिकट से 2362.23 करोड़ रुपए राजस्व प्राप्त हुआ, जो पिछले वर्ष से बेहतर है।








गौरतलब है कि हर साल राज्य और केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दीवाली बोनस देती है। ऐसे में माना जा रहा है कि रेलवे के बाद केंद्र व राज्य सरकारे भी जल्द ही अपने कर्मचारियों को आकर्षक बोनस का तोहफा दे सकती हैं। साल 2019 से रेलवे को 1 लाख से ज्यादा कर्मचारी मिलने वाले हैं। गौरतलब है कि रेलवे की ओर से ग्रुप डी और ग्रुप सी के 1 लाख पदों की भर्ती की जा रही है। इन भर्तियों के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। माना जा रहा है कि इन परीक्षा को जल्द से जल्द पूरा करके सफल उम्मीदवारों को नए साल की शुरूआत में नियुक्तियां दे दी जाएंगी।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.