मेथेनॉल से चलने वाली बाइक का इंजन तैयार, पेट्रोल से तीन गुना सस्ता ईंधन

| October 2, 2018

अब आपकी बाइक पेट्रोल से नहीं मेथेनॉल से भी फर्राटा भर सकती है। इससे न तो मंहगे पेट्रोल से आपके घर का बजट बिगड़ेगा और न ही वातावरण प्रदूषित होगा। .

आईआईटी कानपुर के प्रो. अविनाश अग्रवाल की टीम ने ऐसा इंजन तैयार किया है, जो बाइक में लगने के बाद मेथेनॉल से चलेगा। बुलेट पर सफल ट्रायल के बाद अब 125 सीसी इंजन वाली बाइक पर इसका प्रयोग किया जा रहा है। यह पेट्रोल से तीन गुना सस्ता होगा। .








पिछले तीन वर्षों की लगातार मेहनत के बाद आईआईटी कानपुर के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. अविनाश अग्रवाल और उनकी टीम ने ऐसा बाइक का इंजन बनाया है जिसमें पेट्रोल के स्थान पर मेथेनॉल का सफाल इस्तेमाल किया है। अभी तक सरकार पेट्रोल में 10 से 15 फीसदी मेथेनॉल मिलाकर पेट्रोल की समस्या को कम करने की बात कह रही थी। जबकि प्रो. अग्रवाल ने 85 फीसदी मेथेनॉल और 15 फीसदी पेट्रोल या अन्य गैस को मिलाकर तैयार फ्यूल से बाइक चलाने में कामयाबी पायी है। .

प्रो. अग्रवाल ने बताया कि संस्थान में पिछले एक वर्ष के दौरान 350 सीसी से 500 सीसी वाली बुलेट पर इसका प्रयोग किया गया। करीब छह माह के ट्रायल के दौरान किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आई। .




गाड़ी का एवरेज भी पेट्रोल के समान ही रहा तो उसकी गति में भी कोई अंतर नहीं आया। अब इसका प्रयोग 125 सीसी इंजन वाली बाइक में किया जा रहा है। एक बड़ी बाइक निर्माता कंपनी के साथ इसका ट्रायल चल रहा है। पूरी तरह सफल होने के बाद मेथेनॉल से चलने वाला इंजन लगाकर ही बाइक बाजार में उतारी जाएगी। .

प्रो. अविनाश अग्रवाल।.

‘ मेथेनॉल हल्का, वाष्पशील, रंगहीन, ज्वलनशील द्रव है। .

‘ यह सबसे सरल अल्कोहल है। यह जैवईंधन के उत्पादन में भी उपयोगी है। .




‘ यह प्राकृतिक गैस, कोयला एवं विभिन्न प्रकार के पदार्थों से बनता है। .

प्रो. अविनाश ने बताया है कि पेट्रोल की अपेक्षा मेथेनॉल काफी सस्ता है। मेथेनॉल की कीमत करीब 20 रुपये प्रति लीटर के करीब आती है। साथ ही गाड़ी के एवरेज में भी कोई खास अंतर नहीं आता है। इससे बाइक चलाना करीब तीन गुना से अधिक सस्ता हो जाएगा। .

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.