अब रेलवे कर्मचारी फ्री में कर सकेंगे हवाई सफर

| September 25, 2018

रेल कर्मचारी ट्रेन की तरह अब हवाई जहाज में भी फ्री में परिवार के साथ यात्र कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें ट्रेन में सफर करने के लिए मिलने वाला एक साल के तीन फ्री पास छोड़ने पड़ेंगे। 1रेलवे में स्थायी रेल कर्मचारियों को एक साल में मुफ्त यात्र के लिए तीन पास मिलते हैं। नए भर्ती वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को स्लीपर क्लास में और अन्य कर्मियों को वेतन के आधार पर एसी थ्री व एसी टू का यात्र पास मिलता है। अधिकारियों को एसी टू व एसी फस्र्ट के साल में छह यात्र पास मिलते हैं।








अब रेल मंत्रलय कर्मियों को हवाई जहाज में सफर कराने जा रहा है। रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर (वेलफेयर) वी मुरलीधरन ने 10 सितंबर को इस संबंध में पत्र जारी किया है। इसमें कहा है कि प्रत्येक चार साल में रेलवे कर्मचारी और अधिकारी परिवार समेत एक बार फ्री में हवाई जहाज में सफर कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें साल में मिलने वाले फ्री पास छोड़ने पड़ेंगे। हवाई जहाज से कर्मी देश के किसी भी कोने में जा सकते हैं। इस का लाभ लेने के लिए कर्मचारी को रियायती पास (पीटीओ) मिलेगा।








इस रेल कर्मचारियों ने भी खुशी का इजहार किया है। 1उनका कहना है कि कई बार समय कम होने के चलते वे दूर के सफर पर नहीं जा पाते हैं। ट्रेन में ज्यादा वक्त बीत जाने पर वे ज्यादा घूम भी नहीं पाते हैं। हवाई यात्र से काफी समय बच जाएगा। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि रेलवे कर्मचारी और अधिकारी हवाई जहाज में यात्र करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।’कर्मियों को रेलवे का एक साल का फ्री यात्र पास छोड़ना पड़ेगा1’रेल कर्मचारी पूरे परिवार के साथ देश के किसी कोने में जा सकेंगे

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.