Reserve Bank of India to change Pension Scheme for its employees

| September 23, 2018

रिजर्व बैंक अपने कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए पेंशन नियमों में बदलाव करेगा। आरबीआई ने इस बाबत सिफारिशों की सूची केंद्र सरकार को भेजी है। मामले से जुड़े दो अधिकारियों ने बताया है कि इसमें बदलाव के महत्वपूर्ण बिंदुओं को सुझाया गया है।







दरअसल, आरबीआई के कर्मचारी अपनी सेवानिवृत्ति पर केंद्रीय कर्मचारियों की तर्ज पर पेंशन प्राप्त करते थे, जिसे सरकार ने वर्ष 2008 में समाप्त कर दिया था। आरबीआई के यूनियन ने इसका विरोध करते हुए पिछले दिनों सामूहिक रूप से अवकाश पर जाने की चेतावनी दी थी। इस पर सरकार ने आरबीआई को पत्र लिखकर पेंशन नियमों में बदलाव की बाबत पूछा था। रिजर्व बैंक ने सरकार को भेजी सिफारिश सूची में उन नियमों में बदलाव की अपील की है, जिसके तहत उसके कर्मियों को केंद्रीय कर्मियों की तरह संशोधित सेवानिवृत्ति लाभ मिल सके। आरबीआई ने यह भी पूछा कि आखिर कितने साल के अंतराल पर पेंशन में बदलाव या अपडेट किया जा सकता है।







4 अगस्त की एक रिपोर्ट के मुताबिक, संसद की एक समिति ने भी अपनी सिफारिश में कहा था कि किसी भी राष्ट्र का केंद्रीय बैंक एक स्वायत्त संस्था होती है और इसकी गरिमा के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं होना चाहिए। चाहे कर्मचारियों की नियुक्ति, भुगतान या पेंशन का ही मामला क्यों न हो। आरबीआई ने 1990 में पेंशन रेग्युलेशन जारी किया था, जिसके पहले उसके कर्मचारियों को सेंट्रल प्रोविडेंट फंड (सीपीएफ) से भुगतान किया जाता था।

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.