सेवानिवृत्ति के दिन ही पेंशन भुगतान आदेश : केंद्र सरकार

| September 20, 2018

अब केंद्रीय कर्मियों को सेवानिवृत्त होने के बाद पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को बताया एक ऐसा तंत्र बनाया गया है, जिसके तहत अब पीपीओ सेवानिवृत्ति के दिन ही मिल जाएगा।







सिंह ने अखिल भारतीय पेंशन अदालत का मंगलवार को उद्घाटन किया। मौके पर उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्देश दिया है कि पेंशनधारियों की शिकायतों के समाधान के लिए उन्हें बाधा-मुक्त प्रशासनिक प्रणाली उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि पेंशन अदालतें पेंशनधारियों की शिकायतों का मौके पर ही समाधान करने में मदद प्रदान करेंगी। कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मामलों के मंत्री ने कहा, पेंशनधारियों की मदद के लिए सरकार ने कई सुधार शुरू किए हैं। इनमें सेवानिवृत्ति के समय ही पीपीओ देना शामिल है। उन्होंने कहा कि भारत में सेवानिवृत्त लोगों की संख्या बढ़ रही है व सकारात्मक तरीके में उनकी ऊर्जा *को सही दिशा देने को कदम उठाए *जाने चाहिए।



‘ केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए शुरू की नई प्रणाली .

‘ अखिल भारतीय पेंशन अदालत का भी उद्घाटन किया गया .

टेनों में चाय की चुस्की पर भी अब जीएसटी

ट्रेन में सफर के दौरान शायद ही ऐसे कोई यात्री होंगे जो चाय की चुस्की लेना पसंद नहीं करते हैं। अगर वाकई आप चाय के मुरीद हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें, क्योंकि अब चाय पर भी जीएसटी लगेगा। रेलवे ने चाय और कॉफी के लिए नया टैरिफ जारी किया है जिसके तहत इन सेवाओं को भी जीएसटी के दायरे में लाया गया है। इसके साथ ही इनकी कीमतों में तीन रुपये का इजाफा कर दिया गया है।
अब रेलवे स्टेशन के साथ-साथ ट्रेन में मिलने वाली चाय और कॉफी 10 रुपये में मिलेगी। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी कर दिया है। नई व्यवस्था तत्काल प्रभावी हो गई है। 1इससे पहले ट्रेनों में मिलने वाली चाय की कीमत सात रुपये निर्धारित थी। हालांकि यात्रियों से 10 रुपये ही वसूले जाते थे। अब रेलवे ने ही चाय-कॉफी की दर 10 रुपये निर्धारित कर दिया है। दरों में बढ़ोतरी के साथ ही रेलवे और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉपरेरेशन (आइआरसीटीसी) को यह निर्देश दिया गया है कि लाइसेंस शुल्क में संशोधन कर लिया जाए।




स्टैंडर्ड चाय पांच रुपये में ही मिलेगी : रेलवे ने चाय और कॉफी के लिए अलग-अलग दरें निर्धारित की थी। इनमें डिस्पोजल कप में मिलने वाली स्टैंडर्ड चाय की कीमत पांच रुपये निर्धारित किया गया था। शुल्क में संशोधन के बाद भी इसे बरकरार रखा गया है। यानी स्टैंडर्ड चाय पांच रुपये में ही मिलेगी। टी बैग और 170 एमएल कॉफी का मूल्य पहले सात रुपये था जिन्हें अब 10 रुपये तय किया गया है।

Category: DOPT, News

About the Author ()

Comments are closed.