एटीवीएम पर तैनात होंगे रिटायर्ड रेलवे कर्मी, मिलेगा 5% कमीशन

| September 14, 2018

एटीवीएम पर तैनात होंगे रिटायर्ड रेलवे कर्मी, मिलेगा 5% कमीशनयूटीएस काउंटर पर भीड़ कम करने और यात्रियों काे तुरंत जनरल क्लास टिकट उपलब्ध कराने के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग…

यूटीएस काउंटर पर भीड़ कम करने और यात्रियों काे तुरंत जनरल क्लास टिकट उपलब्ध कराने के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन पर रेलवे द्वारा रिटायर्ड कर्मचारियों की सेवाएं ली जाएंगी। उन्हें मेहनताना की एवज में 5 प्रतिशत कमीशन दिया जाएगा। इसके अलावा उनकी सहायता करने के लिए उन्हें एक हेल्पर रखने की छूट दी जाएगी।








रेलवे स्टेशनों पर लगी ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन धूल फांक रही हैं। ऐसी ही 6 मशीनें कैंट रेलवे स्टेशन पर लगी हुई हैं। लेकिन मशीनों को चलाने की प्रक्रिया की सही जानकारी न होने के कारण यात्री इस सुविधा का उचित फायदा नहीं उठा पा रहे। इसलिए रेलवे ने अब इन मशीनों के माध्यम से यात्रियों को तुरंत टिकट उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। इसके तहत प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर लगी एटीवीएम पर रिटायर्ड रेलवे कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी और उन्हें ट्रेनिंग देकर प्रत्येक एक-एक मशीन की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

यूटीएस काउंटर पर भीड़ कम करने और यात्रियों काे तुरंत जनरल क्लास टिकट उपलब्ध कराने को लिया फैसला

एजेंटों को मिलेगी कमीशन

एटीवीएम के सही इस्तेमाल के लिए कामर्शियल विभाग द्वारा रिटायर्ड रेलवे कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी जो एजेंट की तरह से काम करेंगे और उनकी सहायता के लिए एक हेल्पर भी मौजूद रहेगा। एजेंट को रेलवे की तरफ से 5 प्रतिशत कमीशन भी दिया जाएगा। एजेंट क्लॉक वाइस काम करेगा। 8 घंटे के लिए एक एजेंट काम करेगा।




रिटायर्ड रेलवे कर्मचारी बन सकेंगे एजेंट : रेलवे से रिटायर्ड कर्मचारी ही रेलवे के एजेंट बन सकते हैं। इसके लिए उनकी उम्र 65 साल से नीचे होनी चाहिए। मंडल कार्यालय में अपने दस्तावेज देने के बाद उन्हें कामर्शियल विभाग की तरफ से एक पहचान पत्र जारी किया जाएगा जो वह एजेंट काम के दौरान अपने पास रखेंगे। ऐसा ही एक दूसरा कार्ड एजेंट के हेल्पर के लिए भी बनाया जाएगा।




रेलवे बोर्ड के समक्ष सुझाव पेश करेंगे

जोनल चीफ कामर्शियल मैनेजर का पत्र भेजकर सूचित किया गया है कि आपके द्वारा भेजी गए सुझाव को रेलवे बोर्ड के समक्ष पेश किया जाएगा। इसमें सुविधा कर्मचारी की कमीशन को पांच प्रतिशत करने पर भी विचार किया जा रहा है। -शैली श्रीवास्तव, डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग रेलवे बोर्ड

कमीशन कार्ड पेमेंट में होगी एडजस्ट : एटीवीएम कार्ड को 50 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक रिचार्ज कराया जा सकेगा। टिकट काटने के बाद अगला रिचार्ज 4500 रुपए का होगा। लेकिन इससे 5000 रुपए तक की टिकटें निकाली जा सकेंगी।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.