Distance between Delhi to Chennai – Bangalore to reduce by 200 kms

| August 29, 2018

नौवहन मंत्रालय, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश सरकार ने मिलकर इंदौर और मनमाड के बीच नई रेल लाइन बिछाने का फैसला किया है। इस रेल लाइन के बनने से न सिर्फ इंदौर से मुंबई स्थित जवाहरलाल नेहरू पोर्ट के बीच, बल्कि दिल्ली से बेंगलुरु और चेन्नै की दूरी भी लगभग 200 किमी. तक कम हो जाएगी। हालांकि, परियोजना को पूरा होने में पांच साल लग सकते हैं। इस रेल लाइन का निर्माण इंडियन रेलवे करेगा। वहीं, इसकी लागत को दोनों राज्य सरकारें और नौवहन मंत्रालय वहन करेगा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, रेलमंत्री पीयूष गोयल और ट्रांसपोर्ट व शिपिंग मिनिस्टर नितिन गडकरी की मौजूदगी में यहां मंगलवार को सभी पक्षों ने इस रेल लाइन के निर्माण के लिए समझौता किया। लगभग 362 किमी. की इस नई रेल लाइन के निर्माण में करीब साढ़े आठ करोड़ रुपये खर्च होंगे।







उद्योगों को गति मिलेगी

गडकरी ने बताया कि अभी इंदौर से मनमाड तक जाने के लिए लगभग 815 किमी. का सफर तय करना पड़ता है, लेकिन जब यह रेल लाइन बन जाएगी, तो सफर कम होकर 644 किमी. का रह जाएगा। फिलहाल, इस रूट के लिए लोगों को इंदौर से रतलाम, वडोदरा, सूरत होते हुए जाना पड़ता है। गडकरी ने कहा कि इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इंदौर के औद्योगिक क्षेत्रों से अब सामान निर्यात करने के लिए जवाहरलाल नेहरू पोर्ट तक जाने का सफर छोटा हो जाएगा। इससे न सिर्फ माल की लागत कम हो जाएगी, बल्कि वक्त की भी बचत होगी।








यात्रियों को भी फायदा 
गडकरी ने कहा कि इस नई रेल लाइन बनने का फायदा रेलयात्रियों को भी होगा। इस रेल लाइन पर यात्री ट्रेनें भी चलेंगी। अभी दिल्ली से बेंगलुरु या चेन्नै जाने वाली ट्रेनों का सफर भी दो सौ किमी. तक कम हो जाएगा। इस तरह से सफर में तीन से पांच घंटे तक की कटौती हो सकती है। इसके अलावा यह रेल लाइन महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के जिन क्षेत्रों से गुजरेगी, वे पिछड़े और ट्राइबल एरिया हैं। रेल लाइन बनने से इन क्षेत्रों का भी विकास होगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह प्रॉजेक्ट पांच वर्ष में तैयार कर लिया जाएगा।

दूरी कम करेगी इंदौर-मनमाड रेल लाइन, 362 किमी. के निर्माण में करीब साढ़े आठ करोड़ खर्च होंगे, दिल्ली से बेंगलुरु और चेन्नै के बीच की यात्रा होगी असान

Category: Indian Railways, News, Uncategorized

About the Author ()

Comments are closed.