Center’s formula on minimum wages to be followed

| August 10, 2018

हाईकोर्ट की रोक के बाद दिल्ली सरकार राजधानी में केंद्र सरकार का न्यूनतम वेतनमान लागू करेगी। इसके लिए 14 अगस्त को बैठक बुलाई गई है। श्रम मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को अफसरों के साथ बैठक में बताया कि ज्यादा से ज्यादा लोगों से राय लेकर दिल्ली में केंद्र सरकार द्वारा तय न्यूनतम वेतन लागू किया जाएगा। .








दिल्ली सरकार ने राजधानी में न्यूनतम वेतन 13896 रुपए प्रति माह तय किया था। बीते शनिवार को हाईकोर्ट ने सरकार के इस फैसले पर रोक लगा दी थी। इसके चलते श्रम विभाग के अफसरों के साथ लगातार बैठक की गई। सचिवालय में गुरुवार को श्रम मंत्री गोपाल राय ने अफसरों के साथ बैठक की। इसके बाद उन्होंने कहा कि 25 मजदूर यूनियन के साथ बैठक की गई थी।




मार्च में सरकार के फैसले की तरह की अप्रैल में केंद्र सरकार ने न्यूनतम वेतनमान तय किया था। हमने तय किया है कि केंद्र के आधार पर ही न्यूनतम वेतन को लागू किया जाए। हम दिल्ली में केंद्र का न्यूनतम वेतन लागू करेंगे। 14 अगस्त को सचिवालय में बैठक बुलाई गई है। इसमें दस-दस प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा। उसी दिन बैठक में न्यूनतम वेतन की नीति को अपनाया जाएगा। श्रम मंत्री ने कहा कि हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करने के बारे में भी उसी दिन फैसला लिया जाएगा। .

40 लाख से ज्यादा मजदूरों को लाभ होगा। हाईकोर्ट के फैसले के बाद इनका वेतन घट गया था। .




कुछ जगहों पर एरियर को वापस करने की सूचना मिलने पर हाईकोर्ट ने फैसला दिया था कि बढ़ा हुआ लिया गया वेतन वापस नहीं लिया जाएगा। अगर दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार के न्यूनतम वेतन को लागू कर दिया तो श्रमिकों की तनख्वाह पहले से भी ज्यादा बढ़ जाएगी। .

भीख मांगने पर हाईकोर्ट के फैसले के बाद दिल्ली सरकार जबरन भीख मंगवाने के खिलाफ कानून लाएगी। सरकार को डर है कि कोर्ट के फैसले के बाद कही लोग जबरन भीख मंगवाने का धंधा न शुरू कर दें। कई गिरोह बच्चों को घायल करके या नशीली दवाओं की लत लगाकर उनसे भीख मंगवाने का काम करते है। दिल्ली सरकार में समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने गुरुवार को बताया कि भीख मांगना अपराध नहीं है। मगर इसकी आड़ में कई गलत धंधे ना शुरू हो जाए। डर है कि लोग बच्चों का हाथ पैर तोड़कर उनसे भीख मंगवाएं। सोमवार को अधिकारियों के साथ इसपर चर्चा होगी। जबरन भीख मंगवाने का धंधा करवाने वालों के खिलाफ कड़ा कानून लाएंगे। .

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.