रेल कर्मियों का घर के नजदीक होगा तबादला

| July 15, 2018

रेल कर्मियों को घर के नजदीक ही नौकरी करने की सुविधा देने जा रहा है। पदोन्नति के बाद उन्हें घर के नजदीक ही तैनात किया जाएगा। इसके अलावा अनुरोध पर दूसरे जोन में भी घर के पास उनका तबादला किया जाएगा। 1तृतीय व चतुर्थ श्रेणी एससी एंड एसटी रेल कर्मचारी घर से दूर रहकर नौकरी नहीं करना चाहते हैं। घर से दूर नौकरी लग जाने के बाद वे नौकरी छोड़ देते हैं या ड्यूटी से बराबर गायब रहते हैं। इससे एसटी वर्ग के आरक्षित कोटे के पद रिक्त रह जाते हैं।








इस मामले को लेकर ट्रेड यूनियन कई बार आवाज भी उठा चुकी है।1रेलवे बोर्ड ने अध्ययन करने पर पाया कि दोनों वर्ग के रेल कर्मी घर से दूर रहने पर असुरक्षित महसूस करते हैं। लिहाजा वे बार-बार घर जाना चाहते हैं। ऐसे हालात में वे छुट्टी न मिलने पर बिना बताए ही ड्यूटी से गायब हो जाते हैं। रेलवे बोर्ड के ज्वाइंट डायरेक्टर (ई) यूएन मेहता ने 19 जून को पत्र जारी किया है। इसमें सभी महाप्रबंधकों व मंडल रेल प्रबंधकों को आदेश दिए गए हैं कि एससी एंड एसटी रेलवे कर्मियों को मंडल में उनके घर के नजदीक तैनात करने की व्यवस्था करें। पदोन्नति होने पर नई तैनाती के समय इसका विशेष ध्यान रखने की बात कही गई है।








इसके अलावा जो एससी व एसटी रेल कर्मी दूसरे प्रदेश या जोन में नौकरी करते हैं वे अपने घर के पास तैनाती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इससे एसटी वर्ग के आरक्षित कोटे के पद रिक्त रह जाते हैं। इस मामले को लेकर ट्रेड यूनियन कई बार आवाज भी उठा चुकी है। रेलवे बोर्ड ने अध्ययन करने पर पाया कि दोनों वर्ग के रेल कर्मी घर से दूर रहने पर असुरक्षित महसूस करते हैं। लिहाजा वे बार-बार घर जाना चाहते हैं। ऐसे हालात में वे छुट्टी न मिलने पर बिना बताए ही ड्यूटी से गायब हो जाते हैं। रेलवे बोर्ड के ज्वाइंट डायरेक्टर (ई) यूएन मेहता ने 19 जून को पत्र जारी किया है। इसमें सभी महाप्रबंधकों व मंडल रेल प्रबंधकों को आदेश दिए गए हैं कि एससी एंड एसटी रेलवे कर्मियों को मंडल में उनके घर के नजदीक तैनात करने की व्यवस्था करें। पदोन्नति होने पर नई तैनाती के समय इसका विशेष ध्यान रखने की बात कही गई है। इसके अलावा जो एससी व एसटी रेल कर्मी दूसरे प्रदेश या जोन में नौकरी करते हैं वे अपने घर के पास तैनाती के लिए आवेदन कर सकते हैं। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि रेलवे बोर्ड का आदेश मिल गया है। इस पर अमल करने के लिए कहा गया है।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.