Railway Recruitment Exam of Loco Pilots and Technicians to be held in September

| July 3, 2018

लोको पायलट की परीक्षा सितंबर मे, आवेदनों की छटनी का काम पूरा, योग्य अभ्यर्थियों की सूची जारी,ग्रुप-डी (लेवल-एक) की परीक्षा नवंबर तक होने की संभावना

रेल मंत्रालय ने लोको पायलट व तकनीशियन (लेवल-2) पद के आवेदनों की छटनी का काम पूरा कर लिया है। रेलवे ने गत दिवस सभी रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की वेबसाइट पर योग्य अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी है। लोको पायलट-तकनीशियन की परीक्षा आगामी सिंतबर माह में करा सकता है जबकि ग्रुप-डी (लेवल-एक) की परीक्षा नवंबर तक होने की संभावना है।







रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लगभग 90 हजार पदों पर भर्ती के लिए दो करोड़ 37 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसमें से लोको पायलट-तकनीशियन के 26,504 पद हैं। इस पद के लिए आए आवेदनों की छटनी करने के बाद आरआरबी की वेबसाइट पर योग्य अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी है। अभ्यर्थी संबंधित जोन के आरआरबी की सूची में अपना नाम देख सकते हैं। उन्होंने बताया कि लोको पायलट-तकनीशिन के पदों पर भर्ती के लिए सितंबर में परीक्षा आयोजित कराई जा सकती है।







यह परीक्षा देशभर में एक साथ आयोजित होगी। यह देखने वाली बात है कि परीक्षा के लिए राज्यों में कितने सेंटर मिलते हैं। कोशिश रहेगी सभी योग्य अभ्यर्थियों की परीक्षा एक बार में करा दी जाए। लेकिन, करोड़ों में आवेदन आए हैं इसलिए इसमें वक्त लग सकता है। उन्होंने कहा कि दिसंबर तक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। परीक्षार्थी अपना पेपर व अंक देख सकेंगे। यदि उनकी कोई आपत्ति होगी तो रेलवे उसे दूर करेगी। अधिकारी ने बताया कि ग्रुप डी (लेवल-1) के 62,907 पद रिक्त हैं।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.