रेलवे बोर्ड ने दी मंजूरी : रेलवे देगा सेवानिवृत ग्रुप डी कर्मचारियों को दो सेट फ्री यात्रा पास

| June 28, 2018

रेलवे ने अपने कर्मचारियों को बड़ी राहत प्रदान की है। रेलवे बोर्ड ने ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन के साथ बोर्ड में हुई स्थाई वार्ता तंत्र (पीएनएम) की बैठक में रेलवे के कर्मचारियों को राहत देने के लिए कई निर्णय लिए हैं। इसके तहत ट्रैकमैन को नियमित पदोन्नति देने के लिए कैडर रिस्ट्रक्चरिंग को मंजूरी दे दी गई।








– साथ ही ग्रुप डी के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को मुफ्त में यात्रा करने के लिए अब दो सेट पास मिलेंगे। वहीं, ऐसे कर्मचारी जो सेवारत एवं सेवानिवृत्त हो चुके हैं और वे किन्हीं कारणों से रेलवे की स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने से वंचित हो गए हैं। उन्हें रेलवे इसका लाभ लेने के लिए एक मौका देगा।

– एजीएस मुकेश माथुर एवं यूनियन के संयुक्त सचिव जतिन मेहंदीरत्ता ने बताया कि बैठक में फेडरेशन के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा व अध्यक्ष शिवगोपाल दास गुप्ता ने बोर्ड के समक्ष रेलवे के कर्मचारियों की समस्याएं बताई। उनमें से कई मांगों को रेलवे बोर्ड ने मान लिया।




– वर्ष 2013 तक ट्रैकमैन को 1800-1900 ग्रेड तक ही रिटायरमेंट तक केवल एक ही पदोन्नति मिल पाती थी, जिसे अब ट्रैक में टेनर्स के ग्रेड पे 1800 में 50 फीसदी तथा 2800 ग्रेड पे के स्टाफ में 10 प्रतिशत पद कैडर रिस्ट्रक्चरिंग करने का निर्णय लिया गया।



जनवरी 2016 के बाद रिटायर होने वालों को मिलेगा लाभ

– उपाध्यक्ष विनीत मान ने बताया कि पीएनएम में लिए गए निर्णय में रेलवे के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को जिन्हें अभी तक साल में मात्र एक ही पास मिलता था उन्हें दो सेट मुफ्त पास मिलेगा। यह दो सैट पास एक जनवरी 2016 या उसके बाद रिटायर कर्मचारियों को मिलेगा।
इसके अलावा रेलवे बोर्ड ने एक बार फिर आरईएलएचएस-97 को लागू करने का फैसला किया गया। इसके तहत जो कर्मचारी या सेवानिवृत्त कर्मचारी किन्हीं कारणों से रेलवे की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए थे या रेलवे स्वास्थ्य सेवाएं लेने से इनकार कर दिया था, उन्हें एक मौका और मिलेगा।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.