नौकरी गई तो एक महीने बाद 75% PF निकाल सकेंगे

| June 27, 2018

कोई भी पीएफ मेंबर नौकरी चली जाने के एक माह बाद अपने पीएफ अकाउंट में कुल जमा राशि का 75 फीसदी हिस्सा निकाल सकता है, जबकि उसका अकाउंट चलता रहेगा। अब तक की व्यवस्था के मुताबिक बेरोजगार होने के दो माह बाद पीएफ मेंबर को पूरा पैसा निकालने की इजाजत थी, जिसकी वजह से उसका अकाउंट बंद हो जाता था।








ईपीएफओ ने मंगलवार को फैसला किया कि मेंबर्स के पास अपनी बची हुई 25 फीसदी रकम को अगले दो माह के भीतर फाइनल सेटलमेंट के बाद निकालने का विकल्प होगा। ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की बैठक के बाद लेबर मिनिस्टर संतोष कुमार गंगवार ने बताया कि हमने स्कीम में संशोधन करते हुए पीएफ मेंबर्स को बेरोजगार होने के एक माह के बाद अपने अकाउंट से 75 फीसदी पैसा निकालने की छूट देने का निर्णय लिया है।




75 फीसदी पैसा निकालने के बाद ईपीएफओ में अकाउंट रहना एक बड़ी सुविधा है, जिसे रोजगार मिलने के बाद फिर से चालू किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसर हालांकि पहले यह प्रस्ताव रखा गया था कि बेरोजगार होने पर एक माह बाद 60 फीसदी राशि निकालने की इजाजत दी जाए, लेकिन सीबीटी ने यह लिमिट बढ़ा कर 75 फीसदी कर दी।




गंगवार ने बताया कि हमने फंड मैनेजर्स का टर्म 31 दिसंबर 2018 तक बढ़ाने के प्रस्ताव को पास कर दिया। पांच फंड मैनेजर की नियुक्ति एक अप्रैल 2015 को तीन साल के लिए हुई थी, जिसे पहले 30 जून 2018 तक एक्सटेंशन दिया गया था। इसे अगले छह माह के लिए और बढ़ा दिया गया।

Category: DOPT, News

About the Author ()

Comments are closed.