Government to recruit private personnel through lateral entry on high level posts

| June 11, 2018

बदलाव : केंद्र सरकार ने संयुक्त सचिव स्तर के 10 पदों के लिए विज्ञापन निकाला, इन पदों पर सीधी भर्ती होगी, तीन साल के लिए नियुक्ति होगी

उच्च पदों से आईएएस का वर्चस्व खत्म होगा। केंद्र सरकार ने संयुक्त सचिव स्तर के पद गैर आईएएस अधिकारियों के लिए भी खोल दिए हैं। सरकार के इस फैसले के बाद सिविल सर्विसेज परीक्षा पास किए बिना भी योग्य उम्मीदवार वरिष्ठ अधिकारी बन सकते हैं।.








दस पदों पर भर्ती : संयुक्त सचिव स्तर पर अधिकारियों की कमी से जूझ रही केंद्र सरकार ने निजी क्षेत्र में उच्च पदस्थ लोगों को सीधे संयुक्त सचिव नियुक्त करने के लिए विज्ञापन जारी किया है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने ऐसे 10 पदों के लिए रविवार को अधिसूचना भी जारी कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार 15 जून से 30 जुलाई के बीच आवेदन कर सकेंगे। .

मेधावियों की जरूरत : अधिसूचना में कहा गया है कि संयुक्त सचिव का पद भारत सरकार के उच्च प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण पद है। संयुक्त सचिव नीतियां बनाने के साथ सरकार के कई कार्यक्रमों का क्रियान्वयन भी करते हैं। केंद्र सरकार को 10 विभिन्न क्षेत्रों राजस्व वित्तीय सेवा, आर्थिक मामले, कृषि, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, पोत परिवहन, पर्यावरण, नवीकरणीय ऊर्जा, नागरिक उड्डयन और वाणिज्य के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाले मेधावी और उत्साही लोगों की जरूरत है।




आवेदक की योग्यता : अधिसूचना के अनुसार, राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारी, पीएसयू के अधिकारियों के अलावा निजी क्षेत्र के परामर्शदाता संगठनों, अंतरराष्ट्रीय या बहुराष्ट्रीय संस्थानों में उच्च पदों पर कार्यरत व्यक्ति इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कम से कम 15 साल का अनुभव होना जरूरी है।.

इससे सर्वश्रेष्ठ को चुनने का मौका मिलेगा। हर भारतीय को अपनी प्रतिभा और क्षमता के हिसाब से मौका देना इसका उद्देश्य है। -जितेंद्र सिंह, पीएमओ में राज्यमंत्री

इस पहल को सरकार में वरिष्ठ पदों पर सीधी भर्ती के रूप में देखा जा रहा है। यह नौकरशाही में बड़े बदलाव की तैयारी है। संयुक्त सचिव मंत्रालय या विभाग के सचिव / अवर सचिव को रिपोर्ट करते हैं तथा आईएएस , आईपीएस, आईएफएस और अन्य संबद्ध सेवाओं से उनकी नियुक्ति की जाती है। यह प्रस्ताव वर्षों से लटका पड़ा था।.




विज्ञापन के अनुसार आवेदक की न्यूनतम आयु एक जुलाई 2018 को 40 साल से कम नहीं होनी चाहिए। साथ ही वे मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक होने चाहिए। उच्च शिक्षा का उन्हें अतिरिक्त लाभ मिलेगा। चयन के लिए उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया जाएगा।.

चयनित उम्मीदवार को तीन साल के करार पर रखा जाएगा। इसे अधिकतम पांच साल तक बढ़ाया जा सकेगा। चयनित उम्मीदवारों को संयुक्त सचिव के वेतनमान 144200-218200 के बीच वेतन दिया जाएगा। साथ ही वे सरकारी आवास व वाहन जैसी सुविधाओं के भी हकदार होंगे।

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.