राष्ट्रीय पेंशन योजना: रिटायरमेंट यानी 60 साल के बाद भी एनपीएस में जारी रख सकते हैं निवेश

| June 2, 2018

रिटायरमेंट के बाद पैसे की दिक्कत न हो इसके लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) एक उम्दा निवेश माध्यम है। सरकार की ओर से राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) को लोकप्रिय बनाने के लिए लगातार बदलाव किए जा रहे हैं। ऐसे में क्या आपको पता है कि आप एनपीएस में रिटायरमेंट के बाद भी निवेश जारी रख सकते हैं। अगर आपकी उम्र 60 साल से अधिक भी है तो भी चिंता करने की जरूरत नहीं। आप एनपीएस में निवेश कर सकते हैं।








लंबी अवधि का निवेश है एनपीएस 
एनपीएस एक सेवानिवृत्त निवेश माध्यम है जिसमें 60 साल तक निवेश करना होता है। 60 की उम्र के बाद कुल जमा रकम का 60 फीसदी निकाल सकते हैं। शेष राशि (40 फीसदी) का फिर से एन्युटि प्रोडक्ट में निवेश करना होगा। एन्युटि प्रोडक्ट वह होता है जो  लंबी अवधि तक एक तय आय प्रदान करता है। आप चाहें तो कुल जमा रकम का भी एन्युटि प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। लेकिन, अगर आप रिटायरमेंट के बाद भी एनपीएस में जमा रकम को नहीं निकालने चाहते हैं तो आप निवेश जारी रख सकते हैं।

रिटायरमेंट के बाद ऐसे करें निवेश 




उम्र 60 साल से कम 
अगर आपकी वर्तमान उम्र 18 से 60 के बीच है तो परिपक्वता अवधि पर आपको डिफॉल्ट विकल्प के अलावा भी विकल्प मिलते हैं। डिफॉल्ट विकल्प में आप 60 फीसदी रकम निकाल कर 40 फीसदी का एन्युटि प्रोडक्ट खरीद सकते हैं।

आप परिपक्वता अवधि पूरी होने पर अनिवार्य कार्पस से न्यूनतम पैसा निकाल सकते हैं और शेष को एनपीएस खाते में रहने दे सकते हैं। फिर आप 70 साल की उम्र तक एनपीएस में योदगान कर सकते हैं।

अगर कुल जमा रकम 2 लाख या उससे कम है, तो आप इसे पूरा निकाल सकते हैं लेकिन आगे निवेश जारी नहीं रख सकते हैं।

उम्र 60 साल से अधिक 
पेंशन फंड और रेगुलेटरी डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) ने एनपीएस को लचीला बनाने के लिए कई बदलाव किए हैं। इसके तहत उम्र 60 से अधिक और 65 से कम उम्र होने पर एनपीएस में निवेश किया जा सकता है। अंशधारक न्यूनतम तीन साल और अधिकतम 70 साल तक निवेश कर सकते हैं।




एनपीएस में क्या जल्दी निकासी संभव?
हां, एनपीएस में जल्दी निकासी संभव है। चूंकि, एनपीएस एक रिटायरमेंट प्रोडक्ट है तो यह जल्दी निकासी को हतोत्साहित करता है। हालांकि, पीएफआरडीए ने आंशिक निकासी के नियमों में थोड़ी ढील दी है। नए नियम के तहत पेंशन फंड में तीन साल तक योगदान करनेवाले एनपीएस सब्सक्राइबर्स जमा रकम का 25 प्रतिशत हिस्सा कुछ शर्तों के साथ निकाल सकते हैं।

Category: News, NPS, Pensioners

About the Author ()

Comments are closed.