Railway to go cashless soon

| May 13, 2018

भारतीय रेलवे जल्द ही सभी रेलगाड़ियों में भी कैशलेस सुविधा शुरू करेगी। इससे रेलयात्रियों को खाने-पीने की चीजों को खरीदने में काफी आसानी होगी और उनसे ज्यादा दाम भी वसूले नहीं जा सकेंगे। .

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, इसका पायलट प्रोजेक्ट पहले ही चल रहा है। और जल्द ही यह सुविधा सभी ट्रेनों में शुरू हो जाएगी। यह प्रस्ताव रेलवे बोर्ड में पेश किया जा चुका है। रेल अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन में सफर कर रहे वह यात्री जो चाय, कॉफी, खाना लेना चाहते हैं, लेकिन कैश की दिक्कत की वजह से नहीं खरीद पाते, उनकी सुविधा का ख्याल रखते हुए रेलवे ने अब रेलगाड़ियों में कैशलेस सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है। .








तीन ट्रेनों से हुई थी शुरुआत : रेलवे ने एक अप्रैल से तीन ट्रेनों में पीओएस मशीनों से बिलिंग की शुरुआत की थी। शुरुआती दौर में इस योजना को 26 रेलगाड़ियों में शुरू किया गया है, जिसमें राजधानी और शताब्दी की कुछ रूट की ट्रेने भी हैं। योजना के सफल होने पर पीओएस मशीनों की सुविधा पैंट्रीकार वाली रेलगाड़ियों में दी जाएगी। इससे ग्राहकों के खाने-पीने की वस्तुओं के ज्यादा दाम वसूले जाने की शिकायतों पर रोक लगेगी। .




लाख यात्रियों को रोजाना भोजन मुहैया कराता है रेलवे हर दिन.

ट्रेनों में शुरुआती चरण में लागू की गई पीओएस मशीन से भुगतान प्रक्रिया 

रेलवे का कहना है कि रेलगाड़ियों में पीओएस से भुगतनान नहीं कराने पर वेंडर से आईआरसीटीसी की तरफ से जुर्माना वसूला जाएगा। उसका लाइसेंस भी रद्द हो सकता है। .




रेल अधिकारियों का दावा है कि पीओएस मशीनों से आप भीम एप और पेटीएम के जरिए भी यात्री अपना भुगतान कर सकेंगे। पीओएस मशीन से पेमेंट करने पर आपको खरीदी गई सामग्री का बिल भी मिलेगा। वेंडर अब यात्रियों से सामान के ज्यादा पैसे नहीं ले पाएंगे। .

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.