Railway recruitment 2018 – Exam is likely to be held for 62907 posts in May or June

| April 26, 2018

railway recruitment 2018: रेलवे ने फरवरी में 90,000 पदों के लिए भर्तियां निकाली थीं। इन पदों के लिए रेलवे को कुल 2.37 करोड़ से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं। रेल मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इसका मतलब यह भी निकाला जा सकता है कि 2.37 करोड़ आवेदन ही वैध हैं। इन्हें ही एडमिट कार्ड जारी होगा। 90000 वैकेंसी में 26,502 भर्तियां असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन के पदों पर होनी है। और 62,907 भर्तियां ग्रुप डी के पदों पर होनी है। ग्रुप डी में ट्रेक मेंटेनर, प्वॉइंट्स मैन, हेल्पर, गेटमैन जैसे पद शामिल हैं।







रेल मंत्रालय ने कहा है कि ग्रुप सी (असिस्टेंट लोको-पायलटों और तकनीशियन) की 26,502 रिक्तियों के लिए 47.56 लाख आवेदन मिले हैं। जबकि ग्रुप डी पदों की 62,907 रिक्तियों के लिए 1.90 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं। इस प्रकार कुल 89,409 पदों के लिए 2.37 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं।

अब हिसाब लगाया जाए तो ग्रुप डी में प्रत्येक पद के लिए 302 उम्मीदवारों की दावेदारी है।

Railway Recruitment 2018: दुरुस्त करें अपनी GK, ग्रुप डी के लिए ये रहे 10 मॉडल प्रश्न (तैयारी भाग-8)

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रेलवे कुछ घंटों के भीतर ही दुनिया की सबसे बड़ी कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा आयोजित कर देगी। पहले इसे पूरा होने में ही करीब दो महीने लग जाते थे।




परीक्षा मई-जून में हो सकती है। 

जानिए ग्रुप डी का एग्जाम पैटर्न
ग्रुप डी पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) होगा। ऐसे में यहां एग्जाम का पैटर्न जानना बेहद आवश्यक है। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट डेढ़ घंटे का होगा। पेपर में कुल 100 प्रश्न होंगे। विभिन्न श्रेणियों के लिए पासिंग प्रतिशत अलग होगा। अनारक्षित श्रेणी के लिए यह 40 प्रतिशत, ओबीसी श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत, एससी श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत और एसटी श्रेणी के लिए भी 30 प्रतिशत निर्धारित किया गया है। यह परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। इसमें प्राप्ताकों के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में भेजेगा। सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।



पेपर में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर से जुड़े  प्रश्न पूछे जाएंगे। तैयारी के लिए उम्मीदवार पिछले सालों के प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर सॉल्व करें। नौंवी और 10वीं की किताबों पर खास फोकस करें। मैथ्स के लिए उम्मीदवार नंबर सिस्टम, प्रतिशत, हानि-लाभ, सिंपल व कपाउंड इंटरेस्ट, एलजेब्रा आदि पर अपनी पकड़ मजबूत करें।

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी)
पुरुष उम्मीदवारों के लिए 

– एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
– चार मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

महिला उम्मीदवारों के लिए 
– एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
– पांच मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

परीक्षा से करीब दो हफ्ते पहले ई-एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। ये एडमिट कार्ड संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर रिलीज किए जाएंगे। एडमिट कार्ड में आपका एग्जाम सेंटर, परीक्षा की तिथि, शिफ्ट सभी जानकारियां होंगी। एडमिट कार्ड के पीछे दिए गए दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़ें।

Source:- Hindustan

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.