रेलवे अफसरों को निर्देश- जूनियर्स को तू या तुम न कहें और अच्छा बर्ताव करें

| April 23, 2018

रेलवे अफसरों को निर्देश- जूनियर्स को तू या तुम न कहें और अच्छा बर्ताव करें, रेलवे अफसरों को निर्देश- जूनियर्स को तू या तुम न कहें और अच्छा बर्ताव करें








रेलवे के अफसरों को अब अपने मातहत आनेवाले यानी जूनियर कर्मचारियों को तू या तुम की बजाय आप कहकर संबोधित करना होगा। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने रेलवे के अधिकारियों को इस बारे में स्पष्ट निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि रेलवे के अफसर अपने कर्मचारियों के साथ अच्छा व्यवहार करें। इससे पहले उन्होंने पांच छूने की परंपरा भी बंद करने को कहा था। रेलवे बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक चेयरमैन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपने मातहत कर्मचारियों से ऐसी भाषा में बात न करें जिससे वे खुद को अपमानित महसूस करें। उनसे कई कर्मचारियों ने शिकायत की है कि उनके अधिकारी उनसे आप की जगह तू या तुम कहकर बात करते हैं। उन्होंने अफसरों से कहा है कि जरूरत इस बात की है कि हम अपने मातहत कर्मचारियों से सम्मानजनक व्यवहार करें और रेलवे को भी बेहतरीन संगठन बनाने के लिए काम करें।




रेलवे अफसरों के घरों में बर्तन धो रहे गैंगमैन

पटरियों की मरम्मत करने वाले गैंगमैनों से रेलवे अधिकारी अपने घरों में बर्तन धुलवा रहे हैं। मौजूदा मामला उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के निहालगढ़ सेक्शन के अधिकारी का है। इसका वीडियो रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी तक पहुंच गया। इसके बाद गैंगमैनों से घरों पर ड्यूटी लेने वालों पर गाज गिरनी तय मानी जा रही है।

बता दें, बोर्ड के चेयरमैन ने पिछले साल कैफियत एक्सप्रेस व उत्कल एक्सप्रेस के बेपटरी होने के बाद रेलवे अधिकारियों के घरों व दफ्तरों में ड्यूटी कर रहे गैंगमैनों को मूल काम पटरियों की मरम्मत पर भेजने के निर्देश दिए थे। इसके बाद उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडलों में विजिलेंस ने भी सख्ती दिखाते हुए कार्रवाई की। लेकिन यह दिखावा ही साबित हुई। उत्तर रेलवे मंडल के निहालगढ़ सेक्शन में काम करने वाले गैंगमैनों से अधिकारी अभी भी घरों का काम करवा रहे हैं।



चेयरमैन कोे गुमराह कर रहे अधिकारी

सेक्शन के एक आला अधिकारी के घर पर बर्तन धुल रहे व झाड़ू लगा रहे गैंगमैन व ट्रॉली मैनों का वीडियो सोमवार को वायरल हो गया। फिलहाल मुख्यालय स्तर से मामले की जांच के निर्देश दे दिए गए हैं। निहालगढ़ सेक्शन के सीनियर सेक्शन इंजीनियर, पीडब्लूआई व गैंगमैनों से पूछताछ की जा सकती है। रेलवे मजदूर यूनियन के पदाधिकारियों की मानें तो डीआरएम ऑफिस के आला अधिकारी रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को गुमराह कर रहे हैं।

गैंगमैन ट्रैक मेंटेनेंस की जगह अफसरों की ड्यूटी बजा रहे हैं और अधिकारी गलत रिपोर्ट बनाकर चेयरमैन से वाहवाही लूट रहे हैं। उधर, अफसरों का कहना है कि गैंगमैनों से मेंटेनेंस का काम ही करवाया जा रहा है।

 

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.