शेयर मार्केट में कर सकेंगे PF का ज्यादा निवेश

| April 15, 2018

सेंट्रल बॉडी ऑफ ट्रस्टी के एक सदस्य के अनुसार, पीएफ अकाउंट होल्डरों को शेयर बाजार से ज्यादा रिटर्न देने की संभावनाओं पर विचार किया गया। अब पीएफ अकाउंट होल्डरों को यह विकल्प दिया जा सकता है कि वे अपने फंड की तय लिमिट से ज्यादा हिस्सा शेयर मार्केट में निवेश कर सकें। ईपीएफओ ने पिछले 2 साल के दौरान मेंबर्स के पीएफ का पैसा शेयर मार्केट में लगाकर अच्छा रिटर्न हासिल किया है। ईपीएफओ ने अगस्त 2015 से शेयर मार्केट में निवेश शुरू किया था।

शेयर मार्केट में कर सकेंगे PF का ज्यादा निवेश

ईपीएफओ के सदस्य विरजेश उपाध्याय के अनुसार, जिन लोगों ने सितंबर 2014 से पहले नौकरी जॉइन की है, उनकी बेसिक सैलरी और डीए का 12 प्रतिशत उनको पीएफ अकाउंट में देना पड़ता है और एंप्लॉयर्स भी 12 फीसदी देते हैं। एंप्लॉयर्स की हिस्सेदारी का 8.33 प्रतिशत पेंशन फंड में जाता है, जो सीधा ईपीएफओ को चला जाता है। इसमें से ईपीएफओ 15 फीसदी शेयर मार्केट में लगाती है। सितंबर 2014 के बाद नौकरी जॉइन करने वालों के लिए ईपीएफओ ने वेज लिमिट 15,000 रुपये तय की थी। कंपनी और कर्मचारी 15,000 रुपये का 12 फीसदी ही पीएफ में

कॉन्ट्रिब्यूट कर सकते हैं। कंपनी के पीएफ फंड में

8.33 फीसदी यानी 1,250 रुपये ही पेंशन फंड में जाता है।

ईपीएफओ के पीएफ अकाउंट होल्डरों को जल्द ही अपने पीएफ फंड का ज्यादा हिस्सा एक्सचेंज ट्रेड फंड यानी ईटीएफ के जरिए शेयर मार्केट में निवेश करने की सुविधा मिल सकती है। पीएफ का ज्यादा पैसा शेयर मार्केट में निवेश करने से उनको रिटर्न के हिसाब से ज्यादा बोनस भी मिलेगा। मौजूदा समय में पीएफ अकाउंट होल्डर अपने पीएफ फंड का 15 फीसदी हिस्सा ही शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं। सेंट्रल बॉडी ऑफ ट्रस्टी (सीबीटी) की मीटिंग में इस प्रस्ताव पर सहमति बनी है और इसको अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल्द ही यह सुविधा पीएफ अकाउंट होल्डरों को दी जाएगी।
अब रिटर्न से अधिक मिलेगा बोनस, अभी पीएफ का 15% ही निवेश हो सकता है

Category: News

About the Author ()

Comments are closed.