बुलेट ट्रेन का किराया “250 से 3,000 तक

| April 14, 2018

बुलेट ट्रेन का किराया “250 से 3,000 तक, बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट के तहत पैसेंजर्स के बोर्डिंग पास की भी होगी स्कैनिंग• 30 पर्सेंट टिकट तत्काल आने वाले यात्रियों के लिए

मुंबई और अहमदाबाद के बीच बनने वाले पहले बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की सेफ्टी पर फोकस करते हुए इस तरह का प्लान बनाया गया है कि स्टेशन में एंट्री के लिए पैसेंजर के बोर्डिंग पास की पहले स्कैनिंग की जाएगी। हालांकि अभी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर पूरी तरह से कार्य शुरू होना है लेकिन मौजूदा दरों को आधार मानकर यह अनुमान लगाया गया है कि इस रूट पर एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक सफर करने के लिए यात्रियों को 250 से 300 रुपये के बीच किराया देना होगा।








वहीं मुंबई से अहमदाबाद बीच लोग 12 स्टेशन का सफर 2 घंटे में सिर्फ 3000 रुपये में पूरा कर सकेंगे। नैशनल हाईस्पीड रेल कॉरर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने बताया कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की लाइन तो एलिवेटिड होगी ही, साथ ही इसके स्टेशन भी क्लोज डोर सिस्टम के तहत होंगे यानी स्टेशन में फ्री एंट्री नहीं होगी।



इस ट्रेन की 70 फीसदी टिकटों की तो बुकिंग होगी लेकिन अन्य 30 फीसदी टिकटें तत्काल आने वाले यात्रियों के लिए होंगी। कॉर्पोरेशन का कहना है कि बुलेट ट्रेन को एयरलाइंस से नहीं बल्कि एयरलाइंस को बुलेट ट्रेन से टक्कर मिलेगी। खुद एमडी का मानना है कि बुलेट ट्रैन चलने पर मुंबई अहमदाबाद सेक्टर पर हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की तादाद में 50 से 60 फीसदी तक की कमी आएगी।




इसकी वजह यह है कि बुलेट ट्रैन हर 20 से 30 मिनट में मिलेगी। 35 ट्रिप मुंबई से अहमदाबाद और इतने ही अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलेंगे। बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए साबरमती स्टेशन का डिजाइन फाइनल कर दिया गया है। इस स्टेशन पर डेढ़ हजार कारों की पार्किंग तो होगी ही, साथ ही इस स्टेशन को मेट्रो के दो स्टेशनों से भी जोड़ा जाएगा। स्टेशन को डांडी मार्च की थीम पर बनाया जाएगा और स्टेशन की छत पर सोलर पैनल इस तरह से लगेंगे कि पैनल चरखे की तरह ही दिखेगा।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.