रेलवे भर्ती परीक्षा 2018: जानिए 3 करोड़ में से कितने आवेदन निकले वैध

| April 13, 2018

RRB Recruitment 2018 Railway 90000 vacancy : रेलवे में फरवरी माह में जो 90 हजार भर्तियां निकली थीं उसके लिए 3 करोड़ से भी ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इनमें से 2.37 करोड़ आवेदन ही वैध हैं। लेकिन 90 हजार वैकेंसी के लिए आए 2 करोड़ 37 लाख वैध आवेदनों से साफ है कि प्रतियोगिता कड़ी होगी। इसका मतलब है कि करीब 260 लोगों में से एक व्यक्ति को नौकरी मिलेगी।








दरअसल भर्ती के ऐलान के बाद सरकार ने आयु और योग्यता संबंधी शर्तों में काफी ढील दी थी। इसके बाद आवेदकों की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी हुई। ग्रुप डी के लिए अनिवार्य योग्यता पहले 10वीं पास के साथ आईटीआई प्रमाणपत्र भी मांगी गई थी लेकिन विरोध होने के बाद में आईटीआई को अनिवार्य योग्यता से हटा दिया गया था। केवल 10वीं पास भी इसमें आवेदन कर सकते थे।

गौरतलब है कि रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने फरवरी माह में ग्रुप सी (असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन) के 26502 पदों पर और ग्रुप डी (ट्रैकमैन, गैंगमेन, खलासी, स्विचमैन, हेल्पर, वेल्डर, पोर्टर इत्यादि) के 62,907 पदों पर भर्तियां निकाली थी। कहा जा रहा है कि भर्तियों की प्रक्रिया अगले साल मार्च तक पूरी होने की संभावना है। परीक्षा के लिए विस्तृत क्वेश्चन बैंक तैयार किया जा रहा है। इस तरह से भर्ती परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को कंप्यूटर के जरिए अलग-अलग प्रश्न मिलेंगे। इससे पेपल लीक होने की आशंका बेहद कम होगी।




12वीं पास और ग्रेजुएट्स के लिए जल्द ही रेलवे सुरक्षा बल में 20 हजार नौकरियां निकलने वाली हैं। यानी अब रेलवे में निकलीं 90 हजार वैकेंसी बढ़कर 1 लाख 10 हजार हो जाएंगी। कुछ दिनों पहले भारतीय रेलवे ने ऐलान किया था कि नौकरियों की संख्या 90 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 10 हजार की जाएंगी। आरपीएफ (रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स) और आरपीएसएफ (रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स) में 9 हजार से ज्यादा भर्तियां निकलेंगी। इसके अलावा L-2 में 10 हजार से ज्यादा अतिरिक्त नौकरियां निकलेंगी।




आरपीएफ और आरपीएसएफ के लिए अधिसूचना 19-25 मई 2018 के रोजगार समाचार में प्रकाशित होगी। भारतीय रेलवे ने यह जानकारी अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे सुरक्षा बल में पुरुषों और महिलाओं के लिए कांस्टेबल व सब-इंस्पेक्टर के पद पर भर्तियां निकलेंगी। कांस्टेबल के लिए 10वीं पास और सब-इंस्पेक्टर के लिए ग्रेजुएट युवा आवेदन कर सकेंगे। महिलाओं के लिए भी बड़ी संख्या में पद आरक्षित किए जा रहे हैं। ऐसी खबरें हैं कि 1 जून से 30 जून तक के बीच रेलवे सुरक्षा बल के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

Source:- LiveHindustan

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.