दिल्ली-मुंबई रेल रूट की सिक्यॉरिटी और स्पीड बढ़ाएगी एक ‘दीवार’

| April 13, 2018

दिल्ली-मुंबई रेल रूट की सिक्यॉरिटी और स्पीड बढ़ाएगी एक ‘दीवार’ ट्रैक के दोनों ओर रेलवे बनाएगा मेट्रो जैसी दीवार, रेलवे ने प्रस्ताव को दी मंजूरी, सीमेंट की होगी दीवार और प्रीकॉस्ट करके उसे लगाया जाएगा ताकि उसे आसानी से न तोड़ा जा सके








नई दिल्ली : दिल्ली और मुंबई के बीच रेल रूट को और सुरक्षित बनाने और ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के इरादे से अब रेलवे ने इस रूट पर ट्रैक के दोनों ओर दीवार बनाने का फैसला किया है। यह दीवार भी सीमेंट की होगी और प्रीकॉस्ट करके उसे लगाया जाएगा ताकि उसे आसानी से न तोड़ा जा सके। लगभग पांच सौ करोड़ रुपये की लागत वाले इस प्रोजेक्ट को रेलवे बोर्ड ने अपनी मंजूरी दे दी है। इसमें दिल्ली और एनसीआर का हिस्सा भी कवर होगा।




इंडियन रेलवे के सूत्रों का कहना है कि रेलवे चाहता है कि दिल्ली-मुंबई के बीच ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाया जाए लेकिन इसके लिए जरूरी है कि ट्रैक को इस तरह से सुरक्षित बनाया जाए कि उसमें किसी तरह की अड़चन न आए। रेलवे ने यह भी तय किया है कि अब यह दीवार ईंटों की नहीं बनाई जाएगी बल्कि यह प्रीकॉस्ट सीमेंट की दीवारें होंगी और इन दीवारों के टुकड़ों को नींव खोदकर फिट कर दिया जाएगा। इससे दीवार बनाने में वक्त भी कम लगेगा और उन्हें तोड़ना भी संभव नहीं होगा।




रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने रेलवे के इस प्रोजेक्ट की पुष्टि करते हुए बताया कि बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। रेलवे बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक ये दीवारें उसी तरह की होंगी, जैसी आमतौर पर दिल्ली मेट्रो बनाती है। दीवारें पूरी तरह से सपाट रखी जाएंगी ताकि कोई उन पर चढ़ने का प्रयास भी न कर सके।

रेलवे का कहना है कि वह दिल्ली मुंबई के पूरे रूट की बजाय लगभग 500 किमी के उन हिस्सों की पहचान कर रहा है, जहां से आमतौर पर बड़ी संख्या में ट्रैक को क्रॉस करते हैं।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.