आरआरबी भर्ती 2018: जल्द घोषित होंगी रेलवे की ग्रुप डी व सी की CBT परीक्षा की तारीखें

| April 11, 2018

Railway Recruitment 2018 RRB 90000 vacancy : रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही 90 हजार भर्तियों के लिए होने वाले सीबीटी यानी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के पहले चरण की परीक्षा की तारीखा का ऐलान कर सकता है। गौरतलब है कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने फरवरी माह में ग्रुप सी (असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन) के 26502 और ग्रुप डी (गैंगमैन, खलासी, गेटमैन, प्वांइटमैन आदि) के 62907 पदों पर भर्तियां निकाली थी जिसकी आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च थी।








बताया जा रहा है कि इस परीक्षा में करीब ढाई से पौने तीन करोड़ युवाओं ने आवेदन किया गया है। यानी 330 युवाओं में से एक को नौकरी मिलेगी। ऐसे में अब वक्त है तैयारी को लेकर रणनीति बनाने का। रेलवे बोर्ड जल्द ही पहले चरण के सीबीटी की तिथि घोषित कर सकता है। नोटिफिकेशन में रेलवे ने कहा था कि परीक्षा अप्रैल-मई में हो सकती है। हालांकि ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इतनी बड़ी तादाद में आवेदनों के आने के चलते अप्रैल में परीक्षा होना मुश्किल है और यह मई में आयोजित हो सकती है। परीक्षा के एडमिट कार्ड एग्जाम डेट से करीब 10 दिन पहले जारी होंगे।




ग्रुप सी के लिए फर्स्ट स्टेज CBT

पहले स्टेज की कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा 1 घंटे की होगी जिसमें 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। इस टेस्ट में आपको न्यूतम अंक लाने होगें नहीं तो आपको यहीं रोक दिया जाएगा, आगे प्रक्रिया में आप शामिल नहीं हो सकते हैं। इसमें आपसे मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। ये परीक्षा एएलपी और टेक्नीशियन दोनों पदों के लिए कॉमन होगी।




ग्रुप डी के लिए फर्स्ट स्टेज CBT

कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट डेढ़ घंटे का होगा। पेपर में कुल 100 प्रश्न होंगे। विभिन्न श्रेणियों के लिए पासिंग प्रतिशत अलग होगा। अनारक्षित श्रेणी के लिए यह 40 प्रतिशत, ओबीसी श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत, एससी श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत और एसटी श्रेणी के लिए भी 30 प्रतिशत निर्धारित किया गया है। यह परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। इसमें प्राप्ताकों के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में भेजेगा। सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।
पेपर में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। तैयारी के लिए उम्मीदवार पिछले सालों के प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर सॉल्व करें। नौंवी और 10वीं की किताबों पर खास फोकस करें। मैथ्स के लिए उम्मीदवार नंबर सिस्टम, प्रतिशत, हानि-लाभ, सिंपल व कपाउंड इंटरेस्ट, एलजेब्रा आदि पर अपनी पकड़ मजबूत करें।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.