रेलवे भर्ती 2018: सातवें वेतन आयोग के हिसाब से ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों के लिए ये रहेगी सैलरी

| April 10, 2018

RRB Recruitment 2018: रेलवे में 89,409 भर्तियां निकली हैं। इनमें से 26502 पद ग्रुप सी (असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन) के हैं और 62,907 पद ग्रुप डी (ट्रैकमैन, गैंगमेन, खलासी, स्विचमैन, हेल्पर, वेल्डर, पोर्टर इत्यादि) के हैं। करीब 2.8 करोड़ से ज्यादा युवा इन बंपर वैकेंसी के लिए आवेदन कर चुके हैं। इसकी परीक्षा अप्रैल-मई में हो सकती है। इतनी बड़ी तदाद में आवेदनों का आना ये बताता है कि भारत में सरकारी नौकरी पाने को लेकर युवाओं में कितनी दीवानगी है। यहां जानिए कि ग्रुप डी और ग्रुप सी के पदों पर जिन उम्मीदवारों का चयन होगा उन्हें कितनी सैलरी मिलेगी-








ग्रुप डी के पदों के लिए वेतन का निर्धारण सातवें वेतन आयोग के पे मैट्रिक्स लेवल 1 के अनुसार बेसिक वेतन 18000 से होगा। इस बेसिक वेतन के आधार पर ही अन्य भत्ते का निर्धारण किया जाएगा।

ग्रुप सी के पदों के लिए वेतन का निर्धारण सातवें वेतन आयोग के पे मैट्रिक्स लेवल 2 के अनुसार बेसिक वेतन 19,900 से होगा। इस बेसिक वेतन के आधार पर ही अन्य भत्ते का निर्धारण किया जाएगा।




भारतीय रेलवे भारी संख्या में लोगों को रोजगार देता है। वर्तमान में करीब 13 लाख लोग इसमें कार्यरत हैं। आपको बता दें कि ये रेलवे द्वारा निकाली गई अब तक की सबसे बड़ी भर्ती है।

90,000 से बढ़कर 1,10,000 होंगी वैकेंसी, RPF में निकलेंगी 20 हजार नौकरियां

रेलवे में निकलीं 90 हजार वैकेंसी जल्द ही बढ़कर 1 लाख 10 हजार हो जाएंगी। भारतीय रेलवे ने ऐलान किया है कि नौकरियों की संख्या 90 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 10 हजार की जाएंगी। आरपीएफ (रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स) और आरपीएसएफ (रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स) में 9 हजार से ज्यादा भर्तियां निकलेंगी। इसके अलावा L-2 में 10 हजार से ज्यादा अतिरिक्त नौकरियां निकलेंगी। आरपीएफ और आरपीएसएफ के लिए अधिसूचना 19-25 मई 2018 के रोजगार समाचार में प्रकाशित होगी।




भारतीय रेलवे ने यह जानकारी अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे सुरक्षा बल में पुरुषों और महिलाओं के लिए कांस्टेबल व सब-इंस्पेक्टर के पद पर भर्तियां निकलेंगी। कांस्टेबल के लिए 10वीं पास और सब-इंस्पेक्टर के लिए ग्रेजुएट युवा आवेदन कर सकेंगे। महिलाओं के लिए भी बड़ी संख्या में पद आरक्षित किए जा रहे हैं। ऐसी खबरें हैं कि 1 जून से 30 जून तक के बीच रेलवे सुरक्षा बल के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.