आरपीएफ में 50 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती :गोयल

| March 19, 2018

चारबाग रेलवे स्टेडियम में कई योजनाओं के शिलान्यास के मौके पर रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि गोमतीनगर रेलवे स्टेशन बड़े स्तर पर डेवलपमेंट किया जाएगा। आजादी के बाद यह पहला मौका है जब रेल व्यवस्था में इतने बड़े बदलाव हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों ने यूपी के साथ भेदभाव किया। इससे पहले सरकार ने यूपी को रेल बजट में 5650 करोड़ रुपए दिए थे जबकि हमारी सरकार ने यूपी में रेल विकास के लिए 7865 करोड़ रुपए दिए। हर साल यह बजट बढ़ता ही रहा है।








लखनऊ की धरती से अटल बिहारी वाजपेयी, राजनाथ सिंह समेत कई नेता निकले हैं। इसलिए लखनऊ का हक बनता है कि भारत सरकार और देशवासी लखनऊ के विकास का संकल्प लें। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे सिर्फ यात्री सुविधाओं में ही बढ़ोत्तरी नहीं कर रहा बल्कि वह जल्द ही ‘आरपीएफ’ में 9000 विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें 50 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। साथ ही 90 हजार रेल कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया भी जल्द शुरू हो जाएगी।




पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे ने भर्ती प्रक्रिया को बहुत ही पारदर्शी बनाया है। चाहकर भी कोई इसमें भ्रष्टाचार नहीं कर सकता है। इसके अलावा सभी रेलवे स्टेशनों को सीसीटीवी से लैस किया जाएगा। लखनऊ को 4000 करोड़ की सौगात : गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ को अब तक इतनी बड़ी सौगात नहीं दी गई है।

उन्होंने कि चारबाग, गोमतीनगर, आलमनगर व लखनऊ जंक्शन पर विकास कार्यों के लिए 4000 करोड़ की सौगात दी है। उन्होंने कहा कि इन विकास कार्यों के लिए टेंडर प्रक्रिया हो चुकी है और बजट भी पास किया जा चुका है। कार्यक्रम में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक, रीता बहुगुणा जोशी, आशुतोष टंडन, स्वाती सिंह, नंद गोपाल नंदी, महापौर संयुक्ता भाटिया समेत उत्तर रेलवे के जीएम विश्वेशवर चौबे, जीएम एनईआर राजीव अग्रवाल समेत सांसद कौशल किशोर उपस्थित थे।




लखनऊ कार्यालय संवाददाता

’ 1910 करोड़ रुपए से गोमतीनगर रेलवे स्टेशन बनेगा आधुनिक और विश्वस्तरीय ’ 1800 करोड़ रुपए से चारबाग रेलवे स्टेशन का होगा पुर्नविकास’ 26 करोड़ रुपए से आलमनगर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का विकास’ बेहतर रेल संचालन के लिए लखनऊ-कानपुर तक दस स्टेशनों पर इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग’ उतरेटिया पर 48.95 लाख रुपए से ओवरब्रिज का निर्माण’ गोमतीनगर के मल्हौर क्रासिंग पर ओवरब्रिज का निर्माण’ चारबाग में प्लेटफार्म नम्बर 4 व 5 पर दो स्केलेटर व एक लिफ्ट का उदघाटन

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.