रेलवे भर्ती परीक्षा 2018: 90,000 पदों के लिए आरक्षण को लेकर RRB का नया आदेश

| March 15, 2018

Railway 90000 vacancy 2018: रेलवे ने एसिड अटैक पीड़ित, कुष्ठरोग बीमारी से ग्रस्त रहे, मांसपेशी दुर्विकास व छोटे कद के युवाओं को दिव्यांग श्रेणी में आरक्षण देने का फैसला किया है। रेलवे में 90 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया में उक्त दिव्यांगों को आरक्षण प्राप्त नहीं था। पर रेलवे के नए आदेश के बाद उक्त दिव्यांगों को भी नौकरी में आरक्षण का लाभ मिलेगा। इतना ही नहीं रेलवे बोर्ड ने उनको मौका देने के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 12 मार्च से बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है।








रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग श्रेणी में चार तरह के नए दिव्यांगों को शामिल करने संबंधी अधिसूचना पिछले महीने जारी कर दी है। उन्होंने कहा कि नए आदेश से तेजाब हमला पीड़ित भी रेलवे के ग्रुप सी व डी के रिक्त पदों पर आवेदन कर सकेंगे। वर्तमान में यह जनरल कोटे में नौकरी के लिए आवेदन करते थे। इसके साथ ही कुष्ठ रोग से पीड़ित रहे लोग (कुष्ठ रोग ठीक होने के बाद) भी रेलवे परीक्षा में शमिल होने का मौका मिलेगा। जिन लोगों की शारीरिक मांसपेशी पूर्ण विकसित नहीं हुई है, वह भी आवेदन कर सकेंगे।




छोटे कद के युवाओं को भी रेलवे में मौका
छोटे कद के युवाओं को भी रेलवे में नौकरी करने का मौका मिलेगा। उक्त चार प्रकार के दिव्यांगों को आरक्षण प्राप्त नहीं था। इसलिए पुरानी व्यवस्था में शारीरिक योग्यता में फिट नहीं होने के कारण वह नौकरी से वंचित रह जाते थे। उन्होंने बताया कि 90 हजार रिक्त पदों पर आवेदन किए जा रहे हैं। इसकी अंतिम तारीख 12 मार्च थी, इसे बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया है। जिन दिव्यांगों ने पहले आवेदन कर दिया है वह रेलवे की वेबसाइट पर दिव्यांग प्रणाम पत्र अपलोड कर सकेंगे। जिससे वह दिव्यांग आरक्षण श्रेणी में स्वत: आ जाएंगे। रेलवे ने फरवरी के प्रथम सप्ताह में ग्रुप-डी (लेवल-1) व ग्रुप-सी (लेवल-2) के 90 हजार रिक्त पदों भर्ती करने की अधिसूचना जारी की है। अधिकारी ने बताया कि अब तक देशभर से डेढ़ करोड़ बेरोजगार युवाओं ने पंजीकरण कराया है। 31 मार्च तक यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है।




नियुक्ति प्रक्रिया में डेढ़ से दो साल का समय लगाने की संभावना
रेलवे ग्रुप सी व डी के लिए ऑनलाइन परीक्षा कराएगी। ग्रुप सी परीक्षा पूरे देश में एक साथ करायी जाएगी। जबकि उनकी फिजिकल टेस्ट दूसरे चरण में जोनल रेलवे की ओर से कराए जांएगे। वहीं, ग्रुप डी की ऑनलाइन परीक्षा दो चरणों में कराने की उम्मीद है। अधिकारी ने बताया कि ग्रुप सी व डी की परीक्षाएं अप्रैल से मई माह के बीच कराई जाएंगी, जबकि नियुक्ति प्रक्रिया में डेढ़ से दो साल का समय लगने की संभावना है।

Source:- Live Hindustan

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.