Common People would be able to book luxurious saloons of Indian Railways

| March 11, 2018

आम लोग भी अब रेल में सलून (विशेष सुविधाओं वाले डिब्बे) बुक करा सकेंगे। अब तक इनका प्रयोग सिर्फ रेलवे के अधिकारी ही करते थे। इनकी बुकिंग इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) के कार्यालय से की जा सकती है। जल्द ही आईआरसीटीसी की टिकटिंग साइट से भी इनकी बुकिंग ऑनलाइन की जा सकेगी।








फिलहाल दस कोच : आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी को फिलहाल दस कोच उपलब्ध कराए गए हैं। जल्द ही इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी। ये कोच प्राथमिकता के आधार पर बुक किए जाएंगे। यात्री को जहां तक जाना है वहां तक के लिए ये डिब्बे मेल व एक्सप्रेस ट्रेन में लगाए जाएंगे। बुकिंग के दौरान ही यात्री को बताया जाएगा कि डिब्बा किस ट्रेन में लगाया जाएगा।



उन्होंने बताया कि बहुत से यात्री शादी के लिए या नए जोड़े के लिए अलग से डिब्बा या बुकिंग चाहते हैं। उनके लिए इस तरह का सलून काफी उपयोगी होगा। वहीं, विभिन्न कंपनियां अपनी बैठकों के लिए भी इस तरह के सलून बुक कर सकती हैं। इन डिब्बों में दो अटेंडेंट होंगे। डिब्बे में यात्रियों की सुविधा और निजता का पूरा खयाल रखा जाएगा।

क्या है किराया : जिस जगह तक की यात्रा के लिए डिब्बे को बुक किया जाना है वहां तक के प्रथम श्रेणी के किराए के अनुरूप 18 सीटों का किराया चुकाना होगा। यदि यात्री डिब्बे में मौजूद किचन में कैटरिंग की सुविधा के लिए अलग से अटेंडेंट चाहते हैं तो इसके लिए अलग से चार्ज देना होगा।




क्या हैं सुविधाएं : इस सलून में दो बेडरूम होंगे। मास्टर बेडरूम में एक बड़ा डबल बेड होगा। वहीं, दूसरे बेडरूम में शेल्फ के आकार के दो बेड होंगे। एक बेड नीचे व एक उसके ऊपर होगा। वहीं, डिब्बे में लगभग छह यात्रियों के लिए अलग से सोने की व्यवस्था होगी। दोनों बेडरूम के साथ बाथरूम होगा। बेडरूम में लगेज रेक, लिखने पढ़ने के लिए टेबल आदि का भी इंतजाम होगा। डिब्बे में एक लिविंग कम डाइनिंग रूम भी बनाया गया है। यहां आप टीवी देखते हुए खाना खा सकते हैं। यहां बैठने के लिए टेबल व कुर्सियां भी होंगी।

डिब्बे से देख सकेंगे नजारे : इन सलूनों को ट्रेन के पिछले हिस्से में लगाया जाता है। सलून के पिछले हिस्से में बड़े शीशे लगे होते हैं। ऐसे में यात्री यदि किसी पहाड़ी इलाके या किसी खूबसूरत गंतव्य की ओर यात्रा कर रहे हैं तो वे डिब्बे में बैठ कर बाहर के नजारे का लुत्फ ले सकते हैं।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.