होली और गर्मी की छुट्टियों के लिए 85 विशेष रेलगाड़ियां चलेंगी

| February 27, 2018

रेलवे ने होली और गर्मी की छुट्टियों के लिए 85 विशेष रेलगाड़ियां चलाने की घोषणा की है। यात्रियों की भीड़ बढ़ी तो यह संख्या सौ के पार जा सकती है। इन विशेष रेलगाड़ियों में ज्यादातार पूर्वी उत्तर प्रदेश व बिहार के विभिन्न हिस्सों के लिए चलाई जाएंगी।रेलवे ने यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर रेलगाड़ियों के परिचालन के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। रेलवे स्टेशनों पर रेलगाड़ियों और यात्रियों की भीड़ पर सीसीटीवी कैमरों की मदद से नजर रखी जा रही है।








विशेष तौर पर इस बात का ध्यान दिया जा रहा है कि रेलगाड़ियां पूरी तरह से बंद हो कर ही प्लेटफार्म पर पहुंचें। वहीं, रेलवे प्लेटफार्म पर यात्रियों की संख्या अधिक न हो इसके लिए उन्हीं यात्रियों को प्लेटफार्म पर पहुंचने दिया जा रहा है जिनकी ट्रेन कुछ देर में जाने वाली हो। अचानक से स्टेशन पर बड़ी संख्या में लोग न पहुंच जाएं इसके लिए पुलिस से भी रेल अधिकारी लगातार संपर्क में हैं।




इसके साथ ही, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यहां आरपीएसएफ की एक अतिरिक्त बटालियन तैनात की है। वहीं, स्टेशन के फुटओवर ब्रिज पर भगदड़ की स्थिति न हो इसके लिए यहां स्काउट व गाइड के लोग नियुक्त कि गए है। आनंद विहार में पांच अतिरिक्त अनारक्षित टिकट काउंटर : बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए कई रेलगाडिया़ आनंद विहार रेलवे स्टेशन से चलाई गई हैं।

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यहां पांच अतिरिक्त अनारक्षित टिकट काउंटर खोले गए हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, आनंद विहार स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए विशेष तौर पर सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। इनकी जिम्मेदारी होगी कि वे सिर्फ उन्हीं यात्रियों को प्लेटफार्म पर आने दें जिनकी ट्रेन कुछ देर में चलने वाली हो। जिन यात्रियों की रेलगाड़ी चलने में समय होगा उन्हें स्टेशन परिसर के हॉल में रोक लिया जाएगा।




नई दिल्ली:-  रेलवे स्टेशन से पूर्व की ओर जाने वाली कई महत्वपूर्ण गाड़ियों को प्लेटफार्म नंबर-16 से चलाया जाता है। फिलहाल प्लेटफार्म नंबर-16 पर वाशेबल एप्रेन बनाने का काम चल रहा है। ऐसे में यहां से चलने वाली रेलगाड़ियों को प्लेटफार्म नंबर-15 से 12 के बीच किसी प्लेटफार्म से चलाए जाने की तैयारी है। ऐसे में घर से निकलने से पहले आपकी ट्रेन किस प्लेटफार्म से है। इस बात की जानकारी जरूर कर लें।

लाख के करीब लोग प्रतिदिन यात्र करते हैं आनंद विहार रेलवे स्टेशन से

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.