RRB Group D Recruitment 2018: यहां जानें CBT परीक्षा का पूरा पैटर्न, सिलेबस, पासिंग प्रतिशत और सभी जरूरी डिटेल्स

| February 26, 2018

RRB Group D Recruitment 2018: उम्मीदवारों का सिलेक्शन 3 चरणों में होगा। पहले कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT), फिजिकल इफिशिएंसी टेस्ट (PET) और अंत में डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन होगा। जानते हैं ग्रुप D का परीक्षा पैटर्न और सिलेबस।

RRB Group D Recruitment 2018: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) CPC पे मेट्रिक्स लेवल- 1 में 62907 पदों पर भर्ती करने जा रहा है। वहीं, ग्रुप D में भी कई नियुक्तियां होनी हैं। 4 साल बाद रेलवे ने बड़े पैमाने पर भर्ती अधिसूचना जारी की है। विस्तार से जानते हैं इन भर्तियों के बारे में। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 मार्च, 2018 है। चयनित उम्मीदवारों का पे-स्केल 18000 रुपये होगा। आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू हुई थी। उम्मीदवारों का सिलेक्शन 3 चरणों में होगा। पहले कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT), फिजिकल इफिशिएंसी टेस्ट (PET) और अंत में डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन होगा। जानते हैं परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस।







पैटर्न- योग्य उम्मीदवारों को CBT परीक्षा देनी होगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड RRB की वेबसाइट्स पर उपलब्ध होंगे। परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा देने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। विभिन्न श्रेणियों के लिए पासिंग प्रतिशत अलग होगा। अनारक्षित श्रेणी के लिए यह 40 प्रतिशत, OBC श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत, SC श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत और ST श्रेणी के लिए भी 30 प्रतिशत निर्धारित किया गया है।



सिलेबस- परीक्षा में पूछे गए सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप और मल्टिपल चॉइस होंगे। परीक्षा में मैथ, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस विषयों से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। विस्तार से जानते हैं इन विषयों के बारे में।

मैथ- नंबर सिस्टम, बोडमास, दशमलव, फ्रैक्शन, LCM, HCF, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य; समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, प्रॉफिट एंड लॉस, अलजेब्रा, ज्यामिति और ट्रिग्नोमेट्री, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वेयर रूट, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, आदि टॉपिक से जुड़े सवाल होंगे।

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग- एनालोजीज, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, रिश्ते, सिलेगिजम, जम्बलिंग, वेन डायग्राम, डाटा इंटरप्रिटेशन और क्षमता, निष्कर्ष और निर्णय लेने की क्षमता, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, वक्तव्य – तर्क और आकलन आदि टॉपिक होंगे।



जनरल साइंस- इसमें 10वीं कक्षा के पाठ्यक्रम के हिसाब से भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषयों से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।

जनरल अवेयरनेस- विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और अन्य विषय।

Category: Indian Railways, News

About the Author ()

Comments are closed.